WhatsApp Image 2024-03-22 at 8.27.56 PM
WhatsApp Image 2024-03-22 at 8.27.56 PM (1)
WhatsApp Image 2024-03-22 at 8.27.55 PM

आज दिनांक 17-11-2023 को यातायात माह के अन्तर्गत यातायात पुलिस टीम द्वारा पंडित मुरारी लाल इंटर कॉलेज नगला श्रोती में छात्र / छात्राओं को यातायात नियमों के सम्बन्ध में जानाकारी देकर जागरूक किया गया । जनपद में आईटीएमएस के माध्यम से ऑनलाइन ऑटोमेटिक चालान की प्रक्रिया प्रारम्भ कर दी गयी है । बिना हैलमेट, बाइक पर तीन सवारी एवं रैड लाइट का उल्लंघन करने पर ऑटोमेटिक ऑनलाइन चालान हो जाएगा । इस सम्बन्ध में प्रभारी यातायात द्वारा बताया गया कि प्रत्येक रैड लाइट प्वाइंट्स पर आने जाने वाले वाहनों पर यातायात कार्यालय द्वारा सतर्क निगरानी रखी जा रही है । बाइक चलाते समय हैलमेट न पहने वालों, बाइक पर तीन सवारी एवं रैड लाइट क्रॉस करने वाले लोगों के चालान किए जा रहे हैं । अगर आपको चालान से बचना है तो कृपया यातायात के नियमों का पालन करें । यह आपकी स्वंय की सुरक्षा के लिए है ।

🔖🔖 सीट बेल्ट, हेलमेट का प्रयोग है जरुरी-
वाहन चलाते समय प्रायः हमे सीट बेल्ट या हेलमेट पहनने की सलाह दी जाती है परन्तु इन चेतावनियों के बावजूद भी लोग इन नियमो का पालन नहीं करते है। सीट बेल्ट और हेलमेट वाहन चलाते समय महत्वपूर्ण सुरक्षा उपकरण है और दुर्घटना होने पर चोट लगने की सम्भावना को कई गुना कम कर देते है ।

🔖🔖 रैड लाइट का न करें उल्लंघनः-
ग्रीन लाइट होंने पर ही वाहन चलाएँ । रैड लाइट में वाहन को रोक लें अन्यथा किसी अन्य वाहन से दुर्घटना हो सकती है । अतः रैड लाइट का कभी भी उल्लंघन न करें । यातायात के नियमों का पालन करें ।

🔖🔖 निर्धारित लेन में ही चलाएँ वाहन-
हमे हमेशा अपने निर्धारित लेन में ही वाहन चलाना चाहिए। ऐसे करने से ट्रैफिक का संचालन आसानी से होता है। वही शॉर्टकट या जल्दबाजी के चक्कर में आप अगर अपनी लेन बदलते है तो ना सिर्फ इससे दुर्घटना की सम्भावना बढ़ जाती है अपितु दूसरे लोगो को भी नुकसान पहुँच सकता है ।

🔖🔖 ओवरटेक से बनाएँ दूरी–
सड़क पर अकसर हम दूसरे वाहन को जल्दबाजी के चक्कर में ओवरटेक करने के प्रयास करते है। ऐसा करने से दुर्घटना होने की सम्भावना कई गुना बढ़ जाती है। अधिकतर दुपहिया वाहनों की दुर्घटना का कारण अनावश्यक ओवरटेक करना ही है ऐसे में ओवरटेक से दूरी बनाए रखना ही बेहतर विकल्प है। ओवरटेक हमेशा दायीं ओर से एवं ड्राइवर द्वारा ओवरटेक करने के लिए संकेत देने के पश्चात ही करें।

🔖🔖 नो एंट्री का रखे ख़ास ख्याल–
जब भी रोड निर्माण, रोड मरम्मत, नाली-निर्माण, पाइपलाइन बिछाना या अन्य प्रकार से निर्माण कार्य चलते है तो ऐसी जगहों पर सम्बंधित विभाग द्वारा नो एंट्री का बोर्ड लगा दिया है। कई लोग इन चेतावनियों के बावजूद भी इन जगहों पर वाहन ले जाते है जो की खतरनाक हो सकता है ऐसे में नो एंट्री के बोर्ड का ख़ास ख्याल रखे।

🔖🔖 सिर्फ जरुरी होने पर ही बजाएँ हॉर्न–
कई लोग वाहन चलाते समय अनावश्यक रूप से हॉर्न बजाते रहते है। इससे ना सिर्फ दूसरे वाहन चालकों का ध्यान भंग होता है अपितु वाहन दुर्घटना होने की सम्भावना भी बढ़ जाती है। इसके अतिरिक्त अनावश्यक हॉर्न बजाना ध्वनि प्रदूषण को भी बढ़ावा देता है ऐसे में आपको सिर्फ बहुत अधिक आवश्यकता होने पर ही हॉर्न बजाना चाहिए।

🔖🔖 अपनी लेन में चलाएँ वाहन–
हमेशा अपनी लेन में ही वाहन चलाएँ। अनावश्यक रूप से लेन बदलने से आपके पीछे चल रहे वाहन चालक कंफ्यूज हो सकते है और दुर्घटना की सम्भावना भी प्रबल हो जाती है। इसलिए हमेशा अपनी निर्धारित लेन में ही वाहन चलाएँ।

🔖🔖 गति पर रखें नियंत्रण–
निर्धारित सीमा से अधिक गति का होना ही सड़क दुर्घटना का प्रमुख कारण है। हमारे देश में अधिकांश सड़क दुर्घटनाएँ ओवरस्पीड की वजह से ही होती है यही कारण है की गति सीमा से सम्बंधित साईन बोर्ड आपको प्रायः सभी जगहों पर देखने को मिल जायेंगे। ऐसे में जरुरी है की हम अपनी वाहन गति हमेशा निर्धारित सीमा में ही रखे और ओवरस्पीड एवं रश ड्राइविंग से दूर रहे।

🔖🔖 नशे में वाहन ना चलायें :-
भारतीय मोटर व्हीकल एक्ट के नियमानुसार नशें में या शराब(Alcohal) पीकर गाड़ी चलाना एक दंडनीय अपराध है। पकड़े जाने पर जुर्माना व जेल दोनों हो सकते हैं । अतः अपनी जान व दुसरों की जान की परवाह करते हुए शराब पीकर वाहन न चलाएँ ।

About Author

Join us Our Social Media