WhatsApp Image 2024-03-22 at 8.27.56 PM
WhatsApp Image 2024-03-22 at 8.27.56 PM (1)
WhatsApp Image 2024-03-22 at 8.27.55 PM

एम जी कॉलेज में मतदान कार्मिंकों को कराए जा रहें प्रशिक्षण सत्र का डीएम ने निरीक्षण कर कार्मिकों को किया सम्बोधित।

निर्वाचन में लगे सभी अधिकारी व कर्मचारी निष्पक्षता, कर्तव्यनिष्ठता, पारदर्शिता, शुचिता व समयबद्धता के साथ कराए चुनावी प्रक्रिया को सम्पन्न।

नगरीय निकाय सामान्य निर्वाचन-2023 को सकुशल, निष्पक्ष एवं पारदर्शी तरीके से सम्पन्न कराए जाने हेतु जिलाधिकारी व जिला निर्वाचन अधिकारी रवि रंजन की अध्यक्षता में शहर के एम0जी0 कॉलेज में मतदान कार्मिकों का प्रशिक्षण सत्र सम्पन्न हुआ। जिला निर्वाचन अधिकारी ने सभी मतदान कार्मिकांे को सम्बोधित करते हुए कहा कि मतदान कार्य को सम्पन्न कराए जाने हेतु प्रशिक्षकों द्वारा जो जानकारी दी जा रही है, उन्हें भली-भांति ग्रहण कर लें, इस महत्वपूर्ण एवं संवेदनशील निर्वाचन को सम्पन्न कराए जाने की जिम्मेदारी आपके ही कंधों पर है, पूरी सजगता एवं तत्परता के साथ दिए गए दायित्वों का पालन अवश्य करें। जिलाधिकारी ने कहा कि निर्वाचन विधि एवं प्रक्रिया समय-समय पर संशोधन होते रहते है। पूर्व निर्वाचन में यदि आप द्वारा कार्य किया गया है तब भी यह आवश्यक है कि इस संशोधित प्रक्रिया को भलि-भांति समझ लें। प्रशिक्षण कार्यक्रम के दौरान महत्वपूर्ण निर्देशों को साथ के साथ नोट कर लें तथा अपनी शंका का समाधान अवश्य कर लें। उन्होने कहा कि पीठासीन अधिकारी व मतदान अधिकारी राज्य चुनाव आयोग द्वारा दी गयी निर्देश पुस्तिका का गहनता से अध्ययन अवश्य कर लें एवं इस सत्र में अपनी शंकाओं का समाधान अवश्य कर लें। उन्होने चुनावी कार्यक्रम को एक बार पुनः स्पष्ट करते हुए बताया कि 4 मई को समय प्रातः 7 बजे से सायं 6 बजे तक मतदान होगा, जिसमें नगर निगम के अध्यक्ष पद एवं पार्षद पद हेतु निर्वाचन ईवीएम द्वारा सम्पादित होगा और नगर पालिका व नगर पंचायतांे में वैलट पेपर से निर्वाचन सम्पादित किया जाएगा। इसके लिए सभी मतदान कार्मिंक भलि-भांति प्रशिक्षण प्राप्त कर लें। प्रशिक्षण के दौरान जिलाधिकारी ने प्रशिक्षण कक्षों मेें जाकर प्रशिक्षकों द्वारा दिए जा रहें प्रशिक्षण कार्य को देखा और कार्मिको से सवाल जबाव भी किये। एम जी कॉलेज में बनाए गए मॉडल पिंक बूथ एवं सेल्फी पाइण्ट को भी जाकर देखा।
मुख्य विकास अधिकारी दीक्षा जैन ने मतदान कार्मिकों को पावर प्वाइंट प्रजेंटेशन के माध्यम से भी जानकारी दी। प्रशिक्षण के दौरान सभी का उपस्थित होना अनिवार्य है, जो अनुपस्थित रहेगा, उस पर सख्त कार्यवाही होगी। उन्होने कहा कि कार्मिकों को ईवीएम संचालन के सम्बन्ध में विधिवत और विस्तृत जानकारी उपलब्ध करायी जा रही है। उन्होंने वहां उपस्थित प्रशिक्षण प्राप्त करने वालों से कहा कि ईवीएम स्टार्ट करने में तो सावधानी रखनी ही है, साथ ही पूरे दिन संचालन में भी सावधानी रखनी होगी। उन्होंने चुनाव कार्मिकों से कहा कि ईवीएम एवं वीवी पैड संचालन की पूरी जानकारी पता होनी चाहिए। प्रशिक्षण कार्यक्रम का संचालन अशोक अनुरागी व अश्वनी जैन ने किया। प्रशिक्षण की कडी मॉनिटरिंग एवं आवश्यक दिशा-निर्देश बेसिक शिक्षा अधिकारी आशीष पाण्डेय, डीएसटीओ ए के दीक्षित, डीआईओएस निशा अस्थाना, पिछडा वर्ग कल्याण अधिकारी के एम सिंह द्वारा दिए गए। कार्यक्रम की सभी व्यवस्थाऐं एम जी कॉलेज की प्राचार्या द्वारा की गयी।

About Author

Join us Our Social Media