WhatsApp Image 2024-03-22 at 8.27.56 PM
WhatsApp Image 2024-03-22 at 8.27.56 PM (1)
WhatsApp Image 2024-03-22 at 8.27.55 PM

वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक फिरोजाबाद द्वारा जनपद में जनशिकायतों के त्वरित निस्तारण हेतु पायलट प्रोजेक्ट “पुलिस कम्पलेन्ट ऑन ब्लॉक चैन” किया गया लॉन्च ।

◾ शिकायत करने की यह प्रणाली BLOCK CHAIN SYSTEM पर आधारित है, जोकि पूरी तरह पारदर्शी है ।

♦️ शिकायतकर्ता अपनी शिकायत का स्टेट्स / उसकी शिकायत किस पुलिस अधिकारी को प्रदान की गयी है, कभी भी जान सकता है ।
🔹 शिकायतकर्ता अपनी शिकायत का स्टेटस ब्यू स्टेटस पर जाकर अपना टोकन नम्बर व रजिस्टर्ड मोबाइल नम्बर डालकर अपनी शिकायत का सम्पूर्ण विवरण देख सकता है ।

https://www.policecomplaintonblockchain.in

जनपद फिरोजाबाद पुलिस द्वारा आमजन के सहयोग के लिए “पुलिस कम्पलेन्ट ऑन ब्लॉक चैन” वेब पोर्टल लांच किया जा रहा है । वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक जनपद फिरोजाबाद श्री आशीष तिवारी द्वारा जनशिकायतों के त्वरित व गुणवत्तापूर्ण निस्तारण के लिए “पुलिस कम्पलेन्ट ऑन ब्लॉक चैन” वेब पोर्टल के माध्यम से जनपद वासियों को घर बैठे शिकायत दर्ज कराने हेतु सुविधा प्रदान की जा रही है । यह ब्लॉक चैन टेक्नोलॉजी पर आधारित प्रोजेक्ट हैं जिसमें किसी भी प्रकार का व्यय भार नहीं आया है ।

इस समाधान में कई कमियों को दूर किया गया है, जैसे कोई भी डाटा फीड़ करने के बाद उसमें बदलाव तथा छेड़छाड़ की जा सकती थी साथ ही घटनास्थल पर जाकर मुआयने की जवाबदेही तय नहीं थी इन सभी कमियों को इस पोर्टल में दूर किया गया है ।

ब्लॉकचैन एक खास तरह का Distributed Digital Ledger Network है । इसमें आप किसी भी तरह के डाटा को स्टोर करके रख सकते हैं । इसमें सूचनाओं को ब्लॉक में स्टोर करके रखा जाता है । हर ब्लॉक तीन चीजों से मिलकर बनता है । पहले में इंफोर्मेंशन के रूप में डाटा स्टोर होता है । दूसरे में ब्लॉक का हैश होता है । इसे आप ब्लॉक का फिंगरप्रिंट भी कह सकते हैं । हैश की मदद से आप अलग अलग ब्लॉक की पहचान आसानी से कर सकते हैं । इसी तरह से सारे ब्लॉक एक गैर केंद्रकृत डिस्ट्रीब्यूटेड नेटवर्क पर एक दूसरे के साथ जुड़े होते हैं ।

ब्लॉकचेन के इस्तेमाल का मकसद डिजिटल दस्तावेज़ों को एक खास समय पर फिक्स करना (Time Stamp) करना होता है ताकि उन्हें बैकडेट करना या उनके साथ छेड़छाड़ करना संभव नहीं हो सके । ब्लॉकचेन की तकनीक हमें सेंट्रल सर्वर का इस्तेमाल किए बिना दो रिकॉर्ड की समस्या से भी निजात दिला सकती है ।
इस तकनीक की खासियत यह है कि एक बार जब कोई डेटा एक ब्लॉकचेन के अंदर दर्ज हो जाता है, तो उसे बदलना मुश्किल ही नहीं लगभग-लगभग नामुमकिन ही हो जाता है ।
इस पोर्टल में शिकायतकर्ता https://www.policecomplaintonblockchain.in/ लिंक के माध्यम से पोर्टल पर जाकर सीधे अपनी शिकायत घर बैठे दर्ज करा सकते है । शिकायत दर्ज होने के बाद शिकायतकर्ता अपनी शिकायत का स्टेटस ब्यू स्टेटस पर जाकर अपना टोकन नम्बर व रजिस्टर्ड मोबाइल नम्बर डालकर अपनी शिकायत का सम्पूर्ण विवरण देख सकते है । ब्लॉक चैन टैक्नोलोजी से बने इस वेबसाइट/एप्प पर शिकायत की पारदर्शिता बनी रहती व हमेशा उच्च अधिकारीयों के द्वारा इसकी मोनीटरिंग स्वतः ही की जायेगी । जाँच कर्ता अधिकारी द्वारा की गयी कार्यवाही का अवलोकन व स्टेटस उच्च अधिकारीयों द्वारा किसी भी समय ऑनलाइन ही किया जा सकता है। तथा शिकायतकर्ता को प्राप्त टोकन संख्या से आप अपनी शिकायत का स्टेटस कभी भी एप्प पर चैक कर सकते हैं।

इस पोर्टल को वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक, फिरोजाबाद के मार्गदर्शन में स्टार्टअप एयरचैन्स (Airchains.io) कम्पनी के फाउण्डर अंकुर सिन्हा, कृतार्थ अग्रवाल व उनकी टीम ने Polygon टेक्नोलॉजी के ब्लॉकचैन का इस्तेमाल कर बनाया गया है । वेब पोर्टल के सैटअप तथा मॉनिटरिंग स्मार्ट सेल पुलिस टीम, फिरोजाबाद के अंकित वर्मा, लखन लाल, अमित उपाध्याय, द्वारा किया जा रहा है । इस प्रोजेक्ट में ट्रिपल आईटी जबलपुर के सॉफ्टवेयर इंजीनियर आदर्श सिंह ने अहम योगदान दिया है ।

About Author

Join us Our Social Media

  • All
  • Firozabad
  • Uttar Pradesh