WhatsApp Image 2024-03-22 at 8.27.56 PM
WhatsApp Image 2024-03-22 at 8.27.56 PM (1)
WhatsApp Image 2024-03-22 at 8.27.55 PM

फिरोजाबाद में जिला मुख्यालय से करीब सात किलोमीटर दूर स्थित गांव बिलहना। यहां स्थित है बाबा नगरसेन का मंदिर। इस मंदिर की अनोखी कहानी है। यहां मुराद पूरी होने पर अंडों से पूजा की जाती है। सैकड़ों वर्ष पुराने इस मंदिर के प्रति लोगों की आस्था और विश्वास जुड़ा हुआ है।

अभी चैत्र नवरात्रि का पर्व चल रहा है। श्रद्धालु देवी मंदिरों पर सात्विक तरीके से पूजा अर्चना कर रहे हैं। प्रसाद में खोआ से बने मिष्ठान, फल या ऐसा सामान जिसमें मांस, मदिरा या अंडे का प्रयोग न किया गया हो लेकिन फिरोजाबाद जिले में एक मंदिर ऐसा भी है। जहां अंडे से पूजा की जाती है। इस मंदिर में अंडे का बहुत महत्व है। मंदिर पर होने वाले आयोजन में काफी संख्या में महिलाएं अपने बच्चों को साथ लेकर पूजा करने आती हैं।
श्रद्धालुओं के मुताबिक यह है मंदिर की मान्यता
बाबा नगरसेन के मंदिर को लेकर श्रद्धालुओं की मान्यता है कि वैशाख माह में दो दिन के लिए मेले का आयोजन किया जाता है और आने वाले भक्त हाथों में अंडे लेकर मंदिर के अंदर बनी दीवार पर और बाबा की मूर्ति पर अंडों को फेंकते हैं। बिलहना गांव में लगने वाले इस मेले में हजारों की संख्या में महिलाएं पुरुष बच्चे पहुंचते हैं। खास बात यह है कि यहां बने बाबा नगर सेन के मंदिर में महिलाएं अपने हाथों में हलवा पूरी तथा मुर्गी के अंडे लेकर नगर सेन की मूर्ति पर फेंकते हैं और जो मूर्ति तक नहीं फेंक पाते वह मंदिर की दीवारों पर ही अंडे मारते हैं।

बच्चों की सलामती की करते हैं प्रार्थना
गांव के विनोद कुमार बताते हैं कि यहां वह लोग आते हैं जिनके बच्चे बीमार हैं या जिन महिलाओं के बच्चे नहीं होते हैं। वह यहां मुराद मांगते हैं और पूरी होने पर अंडा, लड्डू लेकर पूजा अर्चना करने आते हैं। फिरोजाबाद ही नहीं बल्कि दूर-दूर से श्रद्धालु इस मंदिर में आते हैं। वैशाख के महीने में लगने वाले दो दिन के इस मेले में यहां श्रद्धालु आते हैं।

श्रद्धालुओं का कहना है कि भक्तों की मानें तो उनका कहना है कि जिनके बच्चे बीमार होते हैं और जिनके बच्चे नहीं होते वह यहां आकर अंडों को मंदिर पर फेंककर मारते हैं। जिससे उनकी मनोकामना पूर्ण हो जाती है इस मेले में काफी दूर-दूर से लोग आते हैं। मेला आयोजक हरिबाबू ने बताया कि मेले में बाबा नगर सेन की पूजा होती है। छोटे-छोटे बच्चे औ महिलाएं हैं, जाे अपनी मन्नत मांगती हैं। यह प्रथा बरसों से चली आ रही है। लड्डू, अंडों के साथ-साथ नारियल भी चढ़ाया जाता है। बाबा नगर सेन के साथ में जो सैयद बाबा रहते हैं उस पर भी अंडा चढ़ाया जाता है। यहां हर वर्ग के लोग आते हैं।

About Author

Join us Our Social Media

  • All
  • Firozabad
  • Uttar Pradesh