WhatsApp Image 2024-03-22 at 8.27.56 PM
WhatsApp Image 2024-03-22 at 8.27.56 PM (1)
WhatsApp Image 2024-03-22 at 8.27.55 PM

फिरोजाबाद/10 सितम्बर/

जिलाधिकारी ने डेंगू व संचारी रोगों के प्रभावी रोकथाम व नियंत्रण करने हेतु सौ शैय्या अस्पताल व हिमाऊपुर, भीमनगर, सुहाग नगर आदि क्षेत्रों का किया निरीक्षण।

सौ शैय्या मंे भर्ती डेंगू के मरीजों के सम्बन्ध मंे प्रिंसिपल, सीएमओ, बाल रोग विशेषज्ञ व लखनऊ से आयी विशेष मेडिकल टीम से विस्ततृत जानकारी की प्राप्त।

जिला प्रशासन की मुहिम ला रही है रंग डेंगू के मरीजों में निरंतर आ रही है कमी, डेंगू मरीजों की संख्या रह गयी है 70, बाकी मरीजों को है सामान्य वायरल।

गली मोहल्लें के अनाधिकृत चिकित्सकों से बच्चों को दवा न दिलवाऐं, इसके लिए क्षेत्र में लगाए गए मेडिकल कैम्पों व अपने पीएचसी-सीएचसी से ही उपचार कराएंे।

जनपद में डंेगू, मलेरिया वायरल बुखार व उससे पीडित लोगों को त्वरित राहत पहुचाने एवं डेंगू, मलेरिया व वायरल बुखार पर जल्द नियंत्रण स्थापित करने के उददेश्य से शुक्रवार को जिलाधिकारी चंद्रविजय सिंह ने सौ शैय्या अस्पताल का निरीक्षण कर भर्ती डेंगू के मरीजों के सम्बन्ध मंे प्रिंसिपल, सीएमओ, बाल रोग विशेषज्ञ व लखनऊ से आयी विशेष मेडिकल टीम से विस्ततृत जानकारी प्राप्त की जिसमें पाया गया कि डेंगू के मरीजों में निरंतर कमी आ रही है। अस्पताल मंे भर्ती लगभग 400 मरीजों में से मात्र 70 मरीज ही डेंगू से पीडित है, बाकी मरीज को सामान्य वायरल बुखार है, जो कि इस मौसम में सामान्यतः होता है। मेडिकल टीम ने बताया कि जनपद में डंेगू रोग में गिरावट देखी जा रही है और जल्द ही स्थिति सामान्य हो जाएगी। उन्होने बताया कि लोग ज्यादा घबराऐं नही धैर्य से काम लें। अधिकतर मरीजों मंे सामान्य वायरल बुखार है, जिसके लिए स्थानीय स्तर पर लगाऐं गए मेडिकल कैम्प व सीएचसी व पीएचसी पर उपचार लें सकते है और गम्भीर मरीज होने पर तत्काल सौ शैय्या अस्पताल में भर्ती कराऐं। जिलाधिकारी ने प्राचार्या मेडिकल कॉलेज व बाल रोग विशेषज्ञ को निर्देश दिए कि मरीजों को ब्लड, चिकित्सीय उपचार व दवाओं के अभाव में कोई घटना घटित न होने पाए। निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी ने प्राचार्या डा0 संगीता अनेजा व बाल रोग विशेषज्ञ डा0 एल के गुप्ता को निर्देशित किया कि वह वार्डाें मे भर्ती मरीजों का सघन निरीक्षण करते रहें, उपचार में किसी भी प्रकार की लापरवाही परिलक्षित न हो।

इसी क्रम में जिलाधिकारी ने नगर आयुक्त प्रेरणा शर्मा, नगर मजिस्ट्रेट गुलशन कुमार, स्वास्थ्य विभाग, नगर निगम की टीम के साथ हिमाऊपुर, भीमनगर, सुहाग नगर आदि प्रभावित क्षेत्रों का भ्रमण एवं क्षेत्र में लगाए गए स्वास्थ्य विभाग के कैम्पों का निरीक्षण कर व व्यापक स्तर पर जन जागरूकता अभियान चलाया। इस अभियान के दौरान उन्होने घर-घर जाकर उसमें एण्टीलार्वा का छिडकाव व फॉगिंग करायी। इस दौरान उन्होने हिमाउपुर क्षेत्र में हाथ मेें माइक थामकर क्षेत्र के लोगों को एनाउंस किया कि वह अपने घरों में कूलर, पॉटस व पुराने बर्तनों में जमा पानी को तत्काल खाली करें। उन्होने कहा कि बच्चों को बुखार आने पर पैरासीटामोल, ओ आर एस का घोल देते रहें, जिससे उन्हे डिहाडेªेशन न होने पाए, किसी अनाधिकृत चिकित्सकों से उपचार न लें और बच्चों को हैवी डोज बिल्कुल न दी जाए। एनाउंस के दौरान उन्होने लोगों से बताया कि प्रत्येक घर से जमा पानी, आस-पास की गंदगी हटवाऐं और नगर निगम व स्वास्थ्य विभाग की टीमों द्वारा लगातार किया जा रहा एण्टीलार्वा छिडकाव को घरों के अंदर तक करवाऐं। निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी ने डेंगू, मलेरिया व वायरल बुखार के प्रति लोंगों को जागरूक करने के निर्देश क्षेत्र में लगायी गयी नगर निगम, स्वास्थ्य विभाग, आशा व एनएनएम को दिए। इस दौरान उन्होने वहां लगें चिकित्सा कैम्पों का भी सघन निरीक्षण किया और उनके द्वारा दी जा रही दवाईयों व उपचार के बारे में भी जाना एवं डेंगू,मलेरिया व वायरल बुखार पर नियंत्रण इत्यादि पर विस्तृत से निर्देशित किया। इस अवसर पर जेडएसओ व स्वास्थ्य विभाग व नगर निगम के अधिकारी कर्मचारी उपस्थित रहें।

About Author

Join us Our Social Media