WhatsApp Image 2024-03-22 at 8.27.56 PM
WhatsApp Image 2024-03-22 at 8.27.56 PM (1)
WhatsApp Image 2024-03-22 at 8.27.55 PM

जिलाधिकारी ने चुनाव में लगाए गए सभी नोडल व प्रभारी अधिकारियों के साथ बैठक कर दिए गए दायित्वों को जल्द पूरा करने के दिए निर्देश।

लोकसभा निर्वाचन-2024 को स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण सम्पन्न कराने हेतु जिलाधिकारी व जिला निर्वाचन अधिकारी रमेश रंजन की अध्यक्षता में शनिवार को कलेक्ट्रेट सभागार में तैनात किए गए सभी प्रभारी, सहायक प्रभारी व नोडल अधिकारियों के साथ चुनाव की तैयारियों को लेकर एक आवश्यक बैठक सम्पन्न हुई। बैठक के दौरान जिलाधिकारी ने सभी को निर्वाचन की संवेदनशीलता व कार्यों में तत्परता का महत्व को बताते हुए कहा कि चुनाव का कार्य विशेष प्रमुखता का कार्य होता है, जो समयबद्धता के अंतर्गत करना होता है, जिसको ध्यान में रखते हुए सभी प्रभारी अधिकारी व नोडल अधिकारी पूरी संवेदनशीलता के साथ दिए गए दायित्वों को पूरा करने में लग जाए, इसमें जरा भी लापरवाही भारी पड़ सकती है।
प्रभारी अधिकारी कार्मिक के लिए तैनात किए गए मुख्य विकास अधिकारी दीक्षा जैन को निर्देशित किया है कि वह मतदान, मतगणना व माइक्राऑब्जर्बर, कार्मिकों का डाटाबेस तैयार करना तथा मतदान व मतगणना के लिए कार्मिकों की तैनाती करना तथा प्रशिक्षण आदि कार्य की जिम्मेदारी को भी संभालेंगी, इसके लिए वह अपनी टीम के साथ डे वाइ डे कार्य का निष्पादन करें। इसी प्रकार से अपर जिलाधिकारी वि0रा0 अभिषेक कुमार सिंह प्रभारी अधिकारी सेक्टर व जोनल मजिस्ट्रेटों की नियुक्ति एवं निर्वाचन हेतु समस्त सुपर जोनल मजिस्ट्रेट, सेक्टर, स्टेटिक मजिस्टेªटों के कार्य व दायित्वों की कड़ी माॅनिटरिंग कर प्रगति से रोज के रोज अवगत कराए। इसके साथ वह प्रभारी अधिकारी एफएलसी व ईवीएम रैण्डमाइजेशन का कार्य भी देखेंगे और मुख्य निर्वाचन अधिकारी को सम्बन्धित सूचनाओं का प्रेषण भी कराएंेगे। अधिशाषी अभियंता पीडब्ल्यूडी को प्रभारी अधिकारी स्ट्रांग रूम बनाया गया है वह ईवीएम व वीवीपैट के रख रखाव व स्ट्रांग रूम आदि की जिम्मेदारियों का दायित्व संभालेते हुए सभी तैयारियां अभी से पूर्ण कर लंे। इसी प्रकार से जिला विकास अधिकारी को प्रभारी व नोडल अधिकारी लेखन व निर्वाचन सामग्री बनाया गया है, जिसकी प्रगति की रिपोर्ट को जाना और निर्देश दिए कि कार्य में तेजी लाए। जिला सूचना अधिकारी को प्रभारी व नोडल अधिकारी मीडिया सैल तथा मीडिया सर्टिफिकेशन एण्ड मानिटरिंग कमेटी बनाया गया है वह प्रिंट एवं इलैक्ट्रॉनिक मीडिया में पैड न्यूज पर सतर्क निगरानी के साथ भ्रामक खबरों को फैलाने वालों के विरूद्ध कार्यवाही आदि का दायित्व सौंपें गए है तथा कोषाधिकारी को प्रभारी व नोडल अधिकारी निर्वाचन व्यय लेखा बनाया गया है।
निर्वाचन की तैयारियों पर चर्चा करते हुये उन्होने सभी विभागाध्यक्षों को निर्देश दिये कि निर्वाचन के सम्बन्ध में मांगी जाने वाली सभी सूचनायें ससमय उपलब्ध करायें। उन्होेने सभी अधिकारियों को पूर्ण मनोयोग से लगकर सकुशल निर्वाचन सम्पन्न कराने के लिये प्रेरित किया। उन्होने मुख्य चिकित्साधिकारी को निर्देश दिए कि वह सभी चिकित्सकों के अवकाश निरस्त करते हुए स्वास्थ्य सेवाओं को बेहतर कराए और निर्वाचन के लिए स्वास्थ्य किट तैयार कराए, जिसमें मच्छर भगाने का लोशन, डिटाॅल, ओआरएस घोल, सेनेटाइजर, आदि दवाओं के साथ उसके प्रयोग की सूची भी उपलब्ध हो, जिसमें कौनसी दवा किस परेशानी के लिए कैसे प्रयोग की जाएगी इसका स्पष्ट उल्लेख हो। उन्होने कहा कि ओआरएस घोल अधिक मात्रा में उपलब्ध कराए ताकि होमगार्ड, सिपाही से लेकर किसी भी जरूरतमंद को दिया जा सके। उन्होने कहा कि प्रशिक्षण के दौरान एक अलग से कैम्प लगाकर डयूटी में लगाए गए होमगार्ड, ड्राइवर, क्लीनर आदि वह लोग जो मतदान दिवस के दिन अपने मत का प्रयोग नही कर सकते है, उन्हे फार्म न0 12 डी भरभाकर जमा कराए, ताकि वह वैलेट पेपर से अपने मताधिकार का प्रयोग कर सके। बैठक के दौरान मुख्य विकास अधिकारी, समस्त उपजिलाधिकारी, सभी तहसीलदार व प्रभारी अधिकारी, नोडल व सहायक नोडल प्रतिनिधि उपस्थित रहें।

About Author

Join us Our Social Media

  • All
  • Firozabad
  • Uttar Pradesh