WhatsApp Image 2024-03-22 at 8.27.56 PM
WhatsApp Image 2024-03-22 at 8.27.56 PM (1)
WhatsApp Image 2024-03-22 at 8.27.55 PM

प्रेस विज्ञप्ति

मण्डलायुक्त आगरा रितु माहेश्वरी जी ने रोल प्रेक्षक के रूप में पोलिंग बूथों का किया निरीक्षण, सर्वे का आधा-अधूरा काम मिलने पर जताई नाराज़गी, तहसीलदार-एसडीएम को स्ट्रिक्ट मोनिटरिंग करने के दिये निर्देश

मंडलायुक्त महोदया ने निर्वाचक नामावली पुनरीक्षण को लेकर अधिकारियों व राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों के साथ की बैठक, समस्याएं जान संबंधित को दिए निस्तारण के निर्देश

मंडलायुक्त महोदया ने पारदर्शिता के साथ बीएलओ को काम करने के दिये निर्देश, लापरवाही बरतने पर ससपेंड या कड़ी विभागीय कार्यवाही की दी चेतावनी

फिरोजाबाद/25 नवम्बर। मण्डलायुक्त आगरा मण्डल आगरा व रोल प्रेक्षक श्रीमती रितु माहेश्वरी ने शनिवार को विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों की निर्वाचक नामावलियों के चल रहे विशेष पुनरीक्षण अभियान का अपने निर्धारित कार्यक्रमानुसार जनपद में प्रथम पर्यवेक्षण किया। मंडलायुक्त महोदया नेे टूण्डला विधानसभा क्षेत्र के विद्यालय मोहम्मदाबाद, मदावली, फिरोजाबाद शहर के तिलक इं0 काॅलेज, रसीदपुर कनैटा व कम्पोजिट विद्यालय सिविल लाइन के पोलिंग बूथों का निरीक्षण कर चल रहे पुनरीक्षण कार्य की जमीनी हकीकत को जाना। बीएलओ, सुपरवायजर सहित सम्बन्धित को निर्देशित किया। मदावली मतदान केन्द्र के बूथों के निरीक्षण के दौरान सम्बन्धित बी एल ओ सर्वे का कार्य पूर्ण नहीं होने व प्राप्त फार्मों का अपलोड नही होने पर नाराजगी व्यक्त करते हुए टूण्डला के तहसीलदार व एसडीएम को निर्देश दिए कि वह स्ट्रीक्ट माॅनिटरिंग कर फार्मों की संख्या बढवाऐं और साथ के साथ अपलोड भी करवाए। इसी प्रकार उन्होने अन्य पोलिंग बूथों का निरीक्षण कर सम्बन्धित बीएलओ व ग्रामीणों से वार्ता कर पुनरीक्षण कार्य की जानकारी प्राप्त की और निर्देश दिए कि 1 जनवरी 2024 को 18 वर्ष की आयु पूर्ण कर रहे हो अथवा 18 वर्ष आयु पूर्ण कर चुके हो, ऐसे युवा-युवतियों के नाम मतदाता सूची में सम्मिलित होने से छूटने नहीं पाए। उन्होने सभी बीएलओ को निर्देश दिए कि कार्यक्रम के अन्तर्गत निर्धारित विशेष तिथियों पर अपने-अपने मतदान केन्द्रों, स्थलों पर दॉवे, आपत्तिया प्राप्त करने के लिए सभी बी0एल0ओ0, पदाभिहित अधिकारी प्रातः 10ः00 बजे से सायं 04ः00 बजे तक उपस्थित रहकर फाॅर्म प्राप्त करेंगे।

निरीक्षण के उपरांत मण्डलायुक्त ने पुनरीक्षण अभियान की समीक्षा करने के लिए कलैक्ट्रेट सभागार में मान्यता प्राप्त राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों व सभी उप जिलाधिकारियों, अपर जिलाधिकारी, सहायक जिला निर्वाचन अधिकारी सहित सम्बन्धित अधिकारियों के साथ बैठक की। बैठक के दौरान उन्होने कहा कि महिलाओं, नए मतदाता एवं दिव्यांग तथा महत्वपूर्ण व्यक्तियों के नामोें का सत्यापन एवं सूची में नाम सम्मिलित कराये जाने पर सम्बन्धित एसडीएम व तहसीलदार द्वारा विशेष ध्यान दिया जायें। उन्होने राजनैतिक दलों के उपस्थित प्रतिनिधियों से पूछा कि उन्हें पुनरीक्षण कार्य में कोई समस्या तो नही है या फिर उनके द्वारा कोई फीडबैक हो तो बताए, जिस पर सभी राजनैतिक दलों ने पुनरीक्षण कार्य में संतोष व्यक्त करते हुए कहा कि सभी अधिकारियों का सहयोग मिल रहा है। पूर्व की बैठकों में निर्वाचन कार्यालय द्वारा सभी राजनैतिक दलों को मतदान केन्द्रों पर बीएलओ के साथ अपने वोटर एजेंट को नियुक्त किया जाने को कहा गया था, जिसमें से केवल भाजपा, समाजवादी, बहुजन समाज पार्टी द्वारा ही एजेंटों की नियुक्ति की गयी, जिस पर मण्डलायुक्त ने अन्य राजनैतिक दलों से भी आग्रह किया की वह मतदान केंद्रों पर अपने वोटर एजेंट को नियुक्त कर सूची निर्वाचन कार्यालय को उपलब्ध कराए, ताकि पूरी पारदर्शिता के साथ हैल्दी वोटर लिस्ट तैयार हो सके।

बैठक के दौरान मण्डलायुक्त महोदया ने सभी एसडीएम तहसीलदार व जिला बेसिक शिक्षाधिकारी को निर्देशित किया कि निर्वाचक नामावली के पुनरीक्षण अभियान के सर्वे की प्रगति अच्छी नहीं है। किसी भी बूथ पर सर्वे का काम पूरा नहीं हुआ उसे जल्द पूरा किया जाए। टूंडला में किसी भी बीएलओ ने रजिस्टर तैयार नहीं किये वे तैयार कराएं जाएं। जनपद के सभी मतदान केन्द्रों पर पानी, बिजली, रैम्प व शौचालय आदि अवस्थापना सुविधाऐं अभी से सुनिश्चित कराऐं। उन्होने सभी उप जिलाधिकारियों व तहसीलदारों को यह भी निर्देशित किया कि वह बल्क में किसी से फाॅर्म न लें और पूरी पारदर्शिता के साथ कार्य करें। फिर भी अगर लापरवाही दिखी तो जिम्मेदारों के खिलाफ ससपेंड या फिर मुकदमा दर्ज की कड़ी कार्यवाही अमल में लायी जाएगी।

इस अवसर पर जिलाधिकारी डा0 उज्ज्वल कुमार ने मण्डलायुक्त को आश्वस्त करते हुए कहा कि आप द्वारा दिए गए निर्देशों का पालन करते हुए आगे आने वाले समय में हम लोग और अच्छे से पुनरीक्षण कार्य कर एक हैल्दी मतदाता सूची का प्रकाशन कराऐगें।

इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी दीक्षा जैन, नगर आयुक्त घनश्याम मीणा, अपर जिलाधिकारी अभिषेक कुमार सिंह, सहायक निर्वाचन अधिकारी व डिप्टी कलेक्टर सतेन्द्र कुमार, सभी उपजिलाधिकारी, तहसीलदार सहित राजनैतिक दलोें के प्रतिनिधि उपस्थित रहें।

About Author

Join us Our Social Media

  • All
  • Firozabad
  • Uttar Pradesh