WhatsApp Image 2024-03-22 at 8.27.56 PM
WhatsApp Image 2024-03-22 at 8.27.56 PM (1)
WhatsApp Image 2024-03-22 at 8.27.55 PM

जिलाधिकारी ने विश्व मानसिक दिवस पर मानसिक स्वास्थ्य जागरूक सप्ताह का फीता काटकर किया शुभारम्भ।
विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस के अवसर पर जिलाधिकारी डा0 उज्ज्वल कुमार ने सौ सैया जिला अस्पताल के प्रांगण में आयोजित कार्यक्रम में फीता काटकर व दीप प्रज्ज्वलित कर कार्यक्रम का किया शुभारम्भ। इस कार्यक्रम के अन्तर्गत 10 से 16 अक्टूबर तक मानसिक स्वास्थ्य जागरूक सप्ताह में विभिन्न कार्यक्रमों द्वारा मानसिक स्वास्थ्य के प्रति लोगों को किया जाएगा जागरूक। इस अवसर पर जिलाधिकारी ने मेडिकल के विद्यार्थियों व स्वास्थ्य कर्मियों की रैली को हरी झण्डी दिखाकर किया रवाना। कार्यक्रम में जिलाधिकारी द्वारा स्वास्थ्य के क्षेत्र में अच्छे कार्य करने वाले स्वास्थ्य कर्मियों व चिकित्सकों को प्रशस्ति पत्र देकर किया सम्मानित।
कार्यक्रम के दौरान जिलाधिकारी ने अपने सम्बोधन में मानसिक स्वास्थ्य अच्छा रखने पर गहराई से प्रकाश डाला उन्होने कहा कि शारिरिक स्वास्थ्य के प्रति हम जागरूक रहते है और वहीं मानसिक स्वास्थ्य के प्रति लापरवाही बरती जाती है, जिससे जीवन के किसी न किसी पडाव में मानसिक रोगों का सामना करना पडता हैै, इसलिए मानसिक स्वास्थ्य के प्रति सभी को हमेशा सजग रहना चाहिए और कोई भी मानसिक समस्या होने पर मनोचिकित्सक से अपना इलाज अवश्य कराना चाहिए। इसमंे किसी प्रकार का कोई संकोच नही होना चाहिए। उन्होने कहा कि अगर आपका मन सही अवस्था में है तो आपके पास सब कुछ है, आप जीवन में कुछ भी करते है लेकिन अगर मन को सुकून नही है तो सब कुछ बेकार है। उन्होने कहा कि जीवन की बढती आपादापी में दिमाग पर दबाब बडता चला जा रहा है। इसलिए मानसिक स्वास्थ्य के लिए हम सभी को जरूर सजग होना चाहिए। आज विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस के अवसर पर हम स्वंय जागरूक हो और दूसरे को भी जागरूक करें। उन्होने मेडिकल के विद्यार्थियों को कहा भी शारिरिक स्वास्थ्य के साथ मानसिक स्वास्थ्य की भी बात करें और अपने पाठय क्रम में इसे अच्छे से पडे। उन्होने कहा कि डाक्टर, नर्स से लेकर आशा कार्यकत्री को लोगांे में मानसिक स्वास्थ्य के प्रति जागरूक करना होगा। उन्होने बढते मोबाइल के उपयोग से मानसिक स्वास्थ्य पर पडने वाले दुष्प्रभावों को रेखांकित किया।
कार्यक्रम के दौरान मुख्य चिकित्साधिकारी राम बदन सिंह राम, प्रिसिंपल मेडिकल काॅलेज डा बलवीर सिंह, एच ओ डी मेडिसिन फिजिशियन डा मनोज ने मानसिक स्वास्थ्य पर गहरा प्रकाश डालते हुए उनके लक्षणों व उपचार के बारें में विस्तार से बताया।

About Author

Join us Our Social Media

  • All
  • Firozabad
  • Uttar Pradesh