WhatsApp Image 2024-03-22 at 8.27.56 PM
WhatsApp Image 2024-03-22 at 8.27.56 PM (1)
WhatsApp Image 2024-03-22 at 8.27.55 PM

जिलाधिकारी ने आत्मा योजना की बैठक में किसानों को राज्य से बाहर कृषि विश्व विद्यालय, अनुसंधान केंद्रांे का भ्रमण कराए जाए और बनाए जाए प्रगतिशील किसान।

जनपद के किसानों की जरूरत के हिसाब से उन्नतिशील कृषि यंत्र की उपलब्धता को बढ़ाया जाए।

जिलाधिकारी डा० उज्ज्वल कुमार की अध्यक्षता में सब मिशन ऑन एग्रीकल्चर एक्सटेंशन आत्मा, योजना गवर्निंग बोर्ड व राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा मिशन योजना एग्जीक्यूटिव कमेटी की बैठक मंगलवार को कलैक्ट्रेट सभागार में आहूत की गयी। बैठक के दौरान जिलाधिकारी ने आत्मा योजनान्तर्गत वर्तमान वित्तीय वर्ष में कार्याें व प्रगति की जानकारी जिला कृषि अधिकारी व प्रभारी उप कृषि निदेशक से जाना, जिस पर कृषि अधिकारी ने बताया कि आत्मा योजनान्तर्गत वर्ष 2023-24 की जिला कृषि कार्य योजना का मदवार विवरण 202.00 लाख रूपये के प्रस्ताव प्रस्तुत किये जिसमें कृषकों के प्रशिक्षण, एक्सप्रोजर विजिट राज्य के अन्दर, राज्य के बाहर कराने, प्रदर्शन, कृषक वैज्ञानिक संवाद, कृषक गोष्ठी आदि के आयोजन के प्रस्ताव रखे, जिसमे कृषक प्रशिक्षण एवं भ्रमण हेतुं कृषि विज्ञान केन्द्र एवं अनुसंधान केन्द्रों पर भेजे जाते है।
जिलाधिकारी ने निर्देशित किया कि कृषकों की मांग के अनुसार ही भ्रमण कार्यक्रम बनाये जाये। उन्होने 8 से 10 अक्टूबर 2023 को कानपुर कृषि विश्व विद्यालय में आयोजित मिलेट्स मेले में भेजने हेतु निर्देशित किया। उन्होने जिला कृषि अधिकारी को निर्देश दिए कि जनपद के किसानों की जरूरत व उनकी मांग के हिसाब से उन्नतिशील कृषि यंत्रों का प्रस्ताव बनाकर विभाग को भिजवाया जाए। उन्होने यह भी निर्देश दिए कि जनपद मंे आलू को बडे पैमाने पर उगाया जाता है, किसानों की मांग के अनुसार आलू के अच्छे उन्नतिशील बीज जनपद में मंगाने के लिए विभाग को प्रस्ताव बनाकर भेजा जाए।
प्रगतिशील कृषक राजेश कुमार जी द्वारा आलू बीज उत्पादन एवं मिर्च उत्पादन की नवीनतम तकनीकी प्रशिक्षण के लिये भ्रमण कार्यक्रम आलू अनुसंधान केन्द्र कुफरी शिमला एवं सोनीपत का प्रशिक्षण भ्रमण का कार्यक्रम कराने का अनुरोध किया गया, कृषक राजेश प्रताप नारखी ने शिमला एवं आलू की फसल के लागत व लाभ के सम्बन्ध में जिलाधिकारी को बताया की शिमला मिर्च एवं अचारी मिर्च में अधिक लाभ मिल रहा है।
उप कृषि निदेशक, जिला उद्यान अधिकारी, मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी, कृषि विज्ञान केन्द्र के वैज्ञानिक डा० ओमकार सिंह, एक्सईएन सिंचाई ए के सिंह, अधिशासी अभियन्ता मत्स्य, क्षेत्राधिकारी वन, अध्यक्ष जिला उर्वरक विक्रेता संघ फिरोजाबाद, प्रगतिशील कृषक तथा कृषि विभाग के कर्मचारी बी०टी०एम एवं कार्यालय स्टाफ द्वारा बैठक में प्रतिभाग किया।

About Author

Join us Our Social Media