WhatsApp Image 2024-03-22 at 8.27.56 PM
WhatsApp Image 2024-03-22 at 8.27.56 PM (1)
WhatsApp Image 2024-03-22 at 8.27.55 PM

महिला कल्याण विभाग फिरोजाबाद द्वारा बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजनान्तर्गत किशोरियो को एनीमिया मुक्त किये जानें व मासिक धर्म स्वच्छता की जागरूकता हेतु एक नई पहल एक विशेष अभियान संचालित किया जायेगा। जो कि ‘‘उमंग‘‘ (एक कदम महिला स्वास्थ्य व सशक्तीकरण की ओर) शीर्षक के साथ जनपद में संचालित होगा। जिसका जनपद स्तर पर ‘‘उमंग‘‘ कैम्प न्याय पंचायत/वार्ड स्तर पर आयोजित किये जायेंगे। उक्त ‘‘उमंग‘‘ कार्यक्रम का आज शनिवार को जिला पंचायत रिसोर्स सेन्टर डी0पी0आर0सी, सिविल लाइन फिरोजाबाद में जनपद स्तर पर एक दिवसीय जागरूकता गोष्ठी व मीडिया कार्यशाला के माध्यम से शुभारम्भ किया गया। जिसमें कामिनी राठौर मा0 महापौर नगर निगम, डा0 उज्ज्वल कुमार जिलाधिकारी, दीक्षा जैन मुख्य विकास अधिकारी फिरोजाबाद, नीरज कुमार सिन्हा जिला पंचायतराज अधिकारी, अजय सिंह, जिला कार्यक्रम अधिकारी, निशा अस्थाना जिला विद्यालय निरीक्षक फिरो0, मिथलेश कुमार सिंह जिला प्रोबेशन अधिकारी फिरो0, कुलप्रीत कौर बाल विकास परियोजना अधिकारी हाथवन्त, डा0 स्मिता सिंह- महिला चिकित्सक, श्रीमती प्रियंका श्रीवास्तव प्रभारी थानाध्यक्ष महिला थाना फिरो0 आदि उपस्थित रहे। जिसमें मा0 महापौर नगर निगम फिरो0, जिलाधिकारी व मुख्य विकास अधिकारी द्वारा द्वारा दीप प्रज्जवलन कार्यक्रम का शुभारम्भ किया गया। उक्त कार्यक्रम में जनपद की समस्त महिला प्रधान व न्याय पंचायत में आयोजित होने वाले कैम्पस के इन्टर काॅलेज की अध्यापिकाओं तथा कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय दबरई की बालिकाओं द्वारा प्रतिभाग किया गया।
मुख्य विकास अधिकारी फिरोजाबाद द्वारा उक्त कार्यक्रम की विस्तृत रूपरेखा के बारे में बताते हुए कहा गया कि जनपद की किशोरियों को एनीमिया मुक्त करनें का लक्ष्य रखते हुए यह विशेष अभियान ‘‘उमंग‘‘ का संचालन किया जायेगा। उमंग कार्यक्रम के अन्तर्गत दिनांक 27.09.2023 से 19.09.2023 तक जनपद में न्याय पंचायत व वार्ड स्तर पर एनीमिया टेस्टिंग व मासिक धर्म स्वच्छता की जागरूकता हेतु कैम्पस आयोजित किये जायेंगे साथ ही एनीमिया टेस्टिंग में सेनेटरी नैपकीन व एनीमिया से सम्बन्धित दवाइयों का वितरण भी किया जायेगा। इस अभियान के अन्तर्गत मासिक धर्म स्वच्छता पर विस्तृत जानकारी प्रदान कर किशोरियों को जागरूक किया जायेगा। मुख्य विकास अधिकारी के निर्देशों के क्रम में एनीमिया व मासिक धर्म स्वच्छता पर एक शाॅट। फिल्म भी सभी को दिखाया गया।
कुलप्रीत कौर बाल विकास परियोजना अधिकारी हाथवन्त द्वारा पोषण के सम्बन्ध में विस्तृत जानकारी देते हुए बताया गया कि एनीमिया से महिलाओं में कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है क्योंकि एनीमिया हो जानें पर शरीर में हीमोग्लोबिन की कमी होने लगती है जिससे शरीर में कमजोरी व सर दर्द रहना आदि समस्याओं का सामना करना पड़ता है, महिलाओं के शरीर की बनावट पुरूषों से बिलकुल अलग होती है जिस कारण उनको प्रत्येक माह में मासिक धर्म/माहवारी का सामना करना पड़ता है। मासिक धर्म/माहवारी कोई बीमारी नहीं है न ही किसी से छुपानें वाली कोई समस्या है। मासिक धर्म/माहवारी आनें पर अपनें गुप्तांगों की साफ-सफाई विशेष तौर पर करनी चाहिये। जिससे कि किसी बीमारी से बचा जा सके तथा सेनेटरी पैड का इस्तेमाल किया जाना चाहिये।
डा0 स्मिता सिंह महिला चिकित्सक द्वारा एनीमिया के बारे में विस्तृत जानकारी देते हुए बताया गया कि यह अधिकतर किशोरियों एवं महिलाओं में पाया जाता है एनीमिया एक प्रकार का शरीर के खून में लाल रक्त कोशिकाओं की कमी हो जाना एनीमिया कहलाता है। एनीमिया हो जानें पर इस प्रकार की समस्यायें क्रमशः कमजोरी और थकान, चक्कर आना, त्वचा का रंग पीला होना, अनियिमित दिल की धड़कन और सांस लेने में कठिनाई, जीभ में छाले होना, तलवे और हथेलियों का ठंडा होना, लगातार सिर में दर्द, छाती में दर्द, आंखों के नीचे काले घेरे होना, शरीर में तापमान की कमी होना आदि होंगी। एनीमिया का मुख्य कारण लौह तत्व वाली चीजों का उचित मात्रा में सेवन न करना मतलब आहार में आयरन की कमी होना, माहवारी के दिनों में अधिक रक्त स्त्राव हो जाना आदि होते है। एनीमिया से बचनें के लिये लौह तत्वयुक्त चीजों हरी सब्जियां का सेवन व विटामिन ए व सी युक्त खाद्य पदार्थ खायें व आयरन एवं फाॅलिक एसिड की दवाईयां डाॅक्टरी सलाह पर खायें। इसी प्रकार किशोरियों/महिलाओं को मासिक धर्म/माहवारी किशोरियों को 11 वर्ष से 15 वर्ष में कभी भी होता है। मासिक धर्म अधिकतर 21 से 45 दिनों के मध्य आता है व 2 से 7 दिन तक चलता है। मासिक धर्म के दौरान दिन में एक बार जरूर नहाना चाहिये, टाॅयलेट करनें के बाद जननांग को जरूर धोना चाहिये व अन्डर गारमेन्ट्स धुले हुए ही पहनने चाहिये। मासिक धर्म के दौरान सेनेटरी पैड का प्रयोग किया जाना चाहिये तथा सेनेटरी पैड को प्रयोग करनें से पहले और बाद में हाथ घोनें चाहिये तथा प्रयोग किये गये सेनेटरी पैड को एक कागज में लपेटकर डस्टबिन में डालना चाहिये। मासिक धर्म/माहवारी कोई बीमारी नहीं बल्कि प्रत्येकि किशोरी/महिला को आनें वाली एक मासिक चरण प्रक्रिया है। इसमें घबरानें की जरूरत नहीं है। मासिक धर्म/माहवारी के सम्बन्ध में सभी को जागरूक रहना बहुत जरूरी है।
वंशिका गुप्ता ग्राम प्रधान बेंदी द्वारा कहा गया कि आज भी ग्रामीण क्षेत्र की है तो बहुत परेशान हो जाती है और डाॅक्टर से तुरन्त दवाई लेनें की जिद करती हैं। आज भारती की 50-60 प्रतिशत किशोरी/महिलायें एनीमिया की शिकार हैं क्यों कि वह अपनें स्वास्थ्य का ध्यान नहीं रखती हैं। इसी के साथ में अपील करूंगी कि सभी महिलायें अपना एनीमिया टेस्ट अवश्य करायें क्योंकि यदि स्वयं स्वस्थ रहेंगी तभी अपनें परिवार को स्वस्थ रख पायेंगी।
निहारिका वर्मा ग्राम प्रधान बसई मुहम्मदपुर द्वारा महिलाओं केा अपनें सम्बोधन में कहा गया कि बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना के अन्तर्गत यह कार्यक्रम आयोजित किया गया है जो कि बहुत की अकल्पनीय है क्योंकि आज के युग में भी महिलायें/किशोरियां मासिक धर्म के बारें में बात करनें से हिचकिचाती हैं। इस प्रकार के कार्यक्रमों का आयोजन प्रायः किया जाता रहे जिससे कि किशोरियां/महिलायें मासिक धर्म के बारें में विस्तृत रूप से जानकारी प्राप्त कर अपनें स्वास्थ्य को सुदृढ़ रख सके तथा इस सम्बन्ध में खुलकर बात कर सकें।
प्रियंका श्रीवास्तव महिला पुलिस अधिकारी द्वारा उ0 प्र0 सरकार की विभिन्न हेल्पलाइन नम्बर्स कमशः 1098-चाइल्ड हेल्प लाइन, 181-महिला हेल्प लाइन, 1090- महिला शक्ति लाइन, 1930- साइबर हेल्प लाइन, 112- पुलिस हेल्प लाइन आदि के सम्बन्ध में विस्तृत जानकारी प्रदान की।
जिलाधिकारी डा0 उज्ज्वल कुमार नेकहा गया कि उक्त कार्यक्रम जनपद की किशोरियों व महिलाओं हेतु एक मिसाल कायम करेगा। किशोरियों व महिलाओं को असली चीजें जैसे- देशीघी, सरसों का तेल व हरी सब्जियों का सेवन करना चाहिये, जितनें भी अनाज आते हैं उनको मिलाकर तैयार किया गया आटा सबसे लाभकारी होता है। आज के जमानें में लोग सफेद राटियां खाना पसन्द करते हैं जो कि बहुत नुकसान दायक होती है। आप सभी महिलायें अपनें-अपनें क्षेत्र में एनीमिया के इस कैम्प के बारें में बताये तथा किशोरियों को ल जाकर उनकी टेस्टिंग भी करायें। जिससे कि जनपद को एक मत होकर एनीमिया मुक्त किया जा सके। जिलाधिकारी द्वारा यह भी कहा गया कि आज के युग में महिलायें व किशोरियां मासिक धर्म, माहवारी के बारे में अपने परिवार के पुरूषों से बात करनें में हिचकती हैं। जिससे उनको भविष्य कठिन परिस्थितियों का सामना करना पड़ता है। इसलिये आज के समय में मासिक धर्म व माहवारी के बारे में बात करनें से नहीं हिचकना चाहिये क्यों कि ये काई बीमारी नहीं है ये एक मासिक चरण प्रकिया है।
कामिनी राठौर महापौर नगर निगम फिरोजाबाद द्वारा कहा गया कि इस प्रकार के कार्यक्र में मेरे द्वारा पहली बार प्रतिभाग किया गया है। मु़झे खुशी हो रही है कि आज एनीमिया एवं मासिक धर्म पर जनपद में इतने बड़े कार्यक्रम ‘‘उमंग‘‘ का शुभारम्भ किया जा रहा है। जनपद की बेटियां जब स्वस्थ होंगी तभी आगे बढेंगी। क्यों कि बेटियों के आगे बढ़ने से समाज आगे बढ़ता है। मा0 प्रधानमंत्री जी की बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना से किया जा रहा यह कार्यक्रम जनपद को एक नई दिशा देगा।
उक्त कार्यक्रम में बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजनान्तर्गत जनपद की कक्षा 10 व कक्षा-12 की टाॅप-10 बालिकाओं को 5000-5000 रू0 का डेमा चैक व प्रशस्ति पत्र प्रदान कर सम्मानित किया गया।
मिथलेश कुमार सिंह जिला प्रोबेशन अधिकारी द्वारा सभी का धन्यवाद ज्ञापित कर कार्यक्रम का समापन किया।

About Author

Join us Our Social Media