WhatsApp Image 2024-03-22 at 8.27.56 PM
WhatsApp Image 2024-03-22 at 8.27.56 PM (1)
WhatsApp Image 2024-03-22 at 8.27.55 PM

उत्तर प्रदेश के बहुचर्चित पीसीएस अधिकारी ज्योति मौर्य के सफाई कर्मी पति आलोक कुमार मौर्य आज तीन सदस्यीय जांच कमेटी के सामने पेश होंगे। बता दें कि आलोक मौर्य से जांच कमेटी ने 8 अगस्त को हुई सुनवाी पर सुबूत मांगे थे। आलोक ने 20 दिन का समय मांगा था। पीसीएस अफसर ज्योति मौर्य उस दिन जांच कमेटी के सामने पेश नहीं हुई थी। उम्मीद की जा रही है कि आज आलोक और ज्योति मौर्य 3 सदस्यीय जांच कमेटी के सामने पेश होकर अपना अपना पक्ष रखेंगे।

गौरतलब हों कि आलोक मौर्य ने अपनी एसडीएम ज्योति मौर्य के खिलाफ कई गंभीर आरोप लगाए थे। जिनमें से एक भ्रष्टाचार का भी मामला था। जिसे लेकर आलोक ने एक डायरी का जिक्र किया था, जिसमें गलत तरीक से लेनदेन का विवरण होने का दावा किया गया था। जिस मामले में अपर आयुक्त प्रशासन की अध्यक्षता में गठित तीन सदस्यीय कमेटी इसकी जांच कर रहे हैं। इसी मामले में आज आलोक मौर्य जांच कमेटी के समक्ष अपना बयान दर्ज कराएंगे।

100 पेज की डायरी सौपेंगे आलोक
बता दें कि 100 पेज की वो डायरी सौंपी जाएगी जिसमें कथित तौर पर ज्योति मौर्य हर महीने भ्रष्टाचार से मिलने वाले रुपयों का लेखा -जोखा रखती थीं। इसके अलावा कई और सुबूत आलोक जांच कमेटी के सामने रखेंगे। उधर, ज्योति मौर्य भी अपने बचाव में अपना बयान जांच कमेटी के समश्र दर्ज कराएंगी। दोनों से जांच कमेटी अलग-अलग समय में पूछताछ करेगी।

हैंडराइटिंग एक्सपर्ट को बुलवाकर ज्योति की राइटिंग की होगी जांच
आलोक मौर्या द्वारा जांच कमेटी को डायरी सौंपने के बाद कमेटी उसपर हैंडराइटिंग एक्सपर्ट को बुलवाकर ज्योति की राइटिंग का मिलान कराएगी। इसके बाद तय होगा कि लाल डायरी में हर महीने लाखों रुपयों की एंट्री ज्योति मौर्या ने की है या उसमें किसी तरह की छेड़छाड़ की गई है। अगर हैंडराइटिंग ज्योति मौर्या की साबित हो जाती है तब ज्योति के खिलाफ यह ठोस सुबूत होगा। इसके अलावा अगर डायरी में जिन-जिन लागाें के नाम से हर महीने रुपये मिले हैं अगर वो खुद आकर कहते हैं कि ज्योति मौर्या उनसे हर महीने पैसे वसूलती थीं तब यह ज्योति मौर्या की परेशानी बढाने वाला होगा। फिलहाल ज्योति मौर्या जहां जहां एसडीएम रही हैं वहां के मार्केटिंग इंस्पेक्टर और सप्लाई इंस्पेक्टर को भी नोटिस देकर बुलाने की तैयारी है। उनसे भी कमेटी पूछताछ करेगी कि आपने क्या ये रुपये दिए हैं। प्रशासनिक अमले में इस जांच से खलबली मची हुई है।

आलोक मौर्य ने मांगी थी 20 दिनों की मोहलत
वहीं इससे पहले आलोक मौर्य 9 अगस्त को जांच कमेटी के समक्ष पेश हुए थे। जहां उन्होंने जांच कमेटी को प्रार्थना पत्र देकर 20 दिनो का समय मांगा था। जिसके बाद जांच कमेटी ने 28 अगस्त को फिर से पेश होने का आदेश दिया था। आलोक मौर्य ने पत्नी ज्योती मौर्य पर वित्तीय अनियमितता के गंभीर आरोप लगाए हैं। आलोक मौर्य के बयान और साक्ष्यों के परीक्षण के बाद ही ज्योति मौर्य के बयान दर्ज होंगे।

हालंकि ज्योति मौर्य भी जांच कमेटी के अफसरों से मुलाकात कर चुकी हैं। जांच कमेटी ने ज्योति मौर्य को भी नोटिस जारी करके संपत्ति का ब्यौरा मांगा है। प्रॉपर्टी, वाहन और बैंक खातों की जानकारी मांगी है। पति आलोक मौर्य की ओर से लगाए गए भ्रष्टाचार की शिकायत के बाद जांच कमेटी गठित की गई है। जांच टीम ने प्रयागराज समेत अन्य स्थानों पर संपत्तियों का नोटिस में मांगा है।

भ्रष्टाचार सिद्ध हुआ तो ज्योति मौर्या का हो सकता है सस्पेंशन
प्रशासनिक सूत्रों के मुताबिक अगर आलोक मौर्य द्वारा लगाए गए आरोप लच साबित होते हैं तो ज्योति मौर्य का निलंबन होना तय है और उनके खिलाफ विभागीय जांच भी बैठाई जा सकती है। फिलहाल जांच कमेटी आलोक मौर्य द्वारा शासऩ से की गई शिकायत के आधार पर संबंधित लोगों को इसी सप्ताह नोनोटिस भेजकर पूछताछ के लिए बुलाएगी।

About Author

Join us Our Social Media

  • All
  • Firozabad
  • Uttar Pradesh