WhatsApp Image 2024-03-22 at 8.27.56 PM
WhatsApp Image 2024-03-22 at 8.27.56 PM (1)
WhatsApp Image 2024-03-22 at 8.27.55 PM

वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक फिरोजाबाद द्वारा रिजर्व पुलिस लाईन में शुक्रवार परेड की ली गई सलामी, किया गया निरीक्षण । 📌

🔖 शारीरिक व मानसिक रूप से फिट रहने के लिए लगवाई गयी दौड़ ।

🔖 अनुशासन व एकरूपता बनाए रखने के लिए टोलीवार करवाई गयी ड्रिल की कार्यवाही ।

🔖 आगामी त्यौहारों को सकुशल सम्पन्न कराने के दृष्टिगत बल्वा ड्रिल का किया गया पूर्वाभ्यास ।

🔖 क्राइम सीन मॉक ड्रिल की भी कार्यवाही कराकर दिए आवश्यक दिशा निर्देश ।

🔖 डॉग स्कॉयड व फील्ड यूनिट को घटनास्थल पर पहुँचकर विधिवत कार्यवाही करने हेतु निर्देशित किया गया ।

वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक फिरोजाबाद द्वारा पुलिस लाइन फिरोजाबाद में शुक्रवार परेड़ की सलामी लेकर परेड़ में उपस्थित समस्त कर्मचारीगण का टर्न आउट चैक करते हुए सम्पूर्ण ड्रिल की कार्यवाही करवाई गयी । साथ ही आगामी त्यौहारों अलविदा की नमाज, ईद, परशुराम जयंती, अक्षय तृतीया व उत्तर प्रदेश नगर निकाय सामान्य निर्वाचन-2023 को सकुशल व भयमुक्त वातावरण में सम्पन्न कराने व जनपद में शांति व सुरक्षा व्यवस्था बनाये रखने तथा किसी भी प्रतिकूल परिस्थिति से निपटने के उद्देश्य से बल्वा ड्रिल का पूर्वाभ्यास किया गया जिसमें समस्त क्षेत्राधिकारीगण, थाना प्रभारियों एवं कर्मचारीगण उपस्थित रहे । इस दौरान पुलिस टीम को दंगा निरोधक / बल्वा निरोधक उपकरणों का प्रशिक्षण एवं अभ्यास कराया गया । पुलिस बल के कर्मियों को विभिन्न प्रकार के शस्त्रों एवं दंगा नियंत्रण उपकरणों के संचालन का प्रशिक्षण प्रदान किया गया व पुलिस बल को दंगाईयों से निपटने के लिए विभिन्न तरीके / गुर सिखाये गये । अभ्यास के दौरान भीड़ को तितर बितर करने के विभिन्न तरीकों के साथ फायर ब्रिगेड की गाड़ी से पानी की बौछार / लाठी चार्ज / आँसू गैस के गोले और दंगाईयों पर रबर के गोले / एंटी राइट गन / रबर बुलेट गन / टीयर गैस गन / हैंड ग्रेनेड / मिर्ची बम आदि शस्त्रों को चला कर पूर्वाभ्यास किया गया साथ ही विभिन्न टीमें बनाकर दंगा नियत्रंण हेतु अमल में लाये जाने वाले सभी विधिक प्रावधानों का क्रमवार अभ्यास किया गया ।

पुलिसबल को क्राइम सीन मॉक ड्रिल करायी गयी है किसी भी गंभीर घटना होने पर तत्काल मौके पर मौजूद पुलिस टीम द्वारा घटनास्थल पर व्यक्ति, वस्तु एवं संदिग्ध वस्तुओं को क्राइम सीन किट में उपस्थति फ्लैग एवं अन्य उपकरण के माध्यम से कवर कर घटनास्थल को सुरक्षित करने के सम्बन्ध में आवश्यक जानकारी देकर रिहर्सल करायी गयी है ।

सभी पुलिस टीम को क्राइम सीन किट के माध्यम से विस्तृत जानकारी देकर अलग-अलग प्रत्येक वस्तु एवं स्पॉट को कवर करने के सम्बन्ध में आवश्यक दिशा-निर्देश देकर छोटी-छोटी वस्तु को फ्लैग के माध्यम से कवर करने तथा घटनास्थल को बाहर से यलो टेप लगाकर पूरे एरिया को डॉग स्कॉड निरीक्षण, फील्ड यूनिट निरीक्षण,अनुष्ठ छाप यूनिट एवं उच्चाधिकारीगण के मौका मुआयने तथा जाँच होने तक सुरक्षित रखने हेतु आवश्यक दिशा-निर्देश दिये गये है ।

About Author

Join us Our Social Media