WhatsApp Image 2024-03-22 at 8.27.56 PM
WhatsApp Image 2024-03-22 at 8.27.56 PM (1)
WhatsApp Image 2024-03-22 at 8.27.55 PM

डा0 सर्वज्ञ राम मिश्र, विशेष सचिव, राज्य कर विभाग, उ0प्र0 शासन द्वारा जनपद फिरोजाबाद के विकास खण्ड अराॅव की गौशाला कारीखेड़ा, बनीपुर, विकास खण्ड मदनपुर की गौशाला जैमतपुर, लौहरई, कटौराबुजुर्ग, विकास खण्ड शिकोहाबाद की गौशाला चितावली एवं नगर पालिका सिरसागंज द्वारा संचालित गौशाला सिरसाखास, का निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के समय जैमतपुर गौशाला में गौवंश 130 गौवंश संरक्षित थे। गौआश्रय स्थल पर शेड आदि गौवंश संख्या के अनुरुप नही थे, शेड बढ़ाये जाने की आवश्यकता है, निर्देश दिये गये कि गौआश्रय स्थल पर गौवंश संख्या/धारण क्षमता के अनुरुप शेड का निर्माण कराया जाये। विकास खण्ड शिकोहाबाद में संचालित गौआश्रय स्थल चितावली के निरीक्षण के दौरान 01 गौवश बीमार था जिसका मौके पर उपचार किया जा रहा था।
गौआश्रय स्थल कारीखेड़ा पर सभी व्यवस्थायें ठीक पायी गई। निर्देश दिये गये कि पशु चिकित्साधिकारी गौआश्रय स्थल का नियमित रुप से भ्रमण कर गौवंशों की चिकित्सा एवं स्वास्थ्य परीक्षण करें एवं नगर पालिका द्वारा संचालित गौशाला सिरसाखास का निरीक्षण किया गया, गौशाला में 47 गौवंश संरक्षित थे जबकि गौशाला में लगभग 300 गौवश संरक्षित किये जा सकते है। निर्देश दिये गये कि गौशाला पर गौवंश धारण क्षमता के अनुरुप गौवंशों को संरक्षित करवायें तथा भूसा भण्डारण कम से कम 06 माह के लिये कर लिया जाये। बनीपुर गौआश्रय स्थल में निरीक्षण के समय 252 गौवंश संरक्षित थे, जिसमें से 40 गौवंशों में टैगिंग नहीं हा रही थी। मौके पर निर्देश दिये गये कि समस्त गौवंशों में टैगिंग की जाये।
इसके साथ ही यह भी निर्देश दिये गये कि 31 मार्च 2023 तक समस्त गौवंशों को आश्रय स्थल में संरक्षित कर लिया जाये। वर्तमान में शीत लहर चल रही है जिसके बचाव हेतु गौाअश्रय स्थलों पर त्रिपाल एवं अलाव की व्यवस्था हो एवं गौवंशों को गुड़ आदि खिलाया जाये जिससे कि सर्दी से बचाव हो सके। गौआश्रय स्थलों पर समय से हरा चारा भूसा, दाना आदि की व्यवस्था की जाये एवं सभी पशु चिकित्साधिकारी समय से एवं नियमित रुप से गौशालाओं पर भ्रमण करते रहे एवं बीमार एवं घायल पशुओं का स्वास्थ्य परीक्षण भी करते रहे।

About Author

Join us Our Social Media

  • All
  • Firozabad
  • Uttar Pradesh