WhatsApp Image 2024-03-22 at 8.27.56 PM
WhatsApp Image 2024-03-22 at 8.27.56 PM (1)
WhatsApp Image 2024-03-22 at 8.27.55 PM

दिनांक 11-12-2022 को वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक फिरोजाबाद द्वारा पुलिस लाइन स्थित सभागार में जनपद के समस्त थाना प्रभारी, शाखा प्रभारी, क्षेत्राधिकारीगण एवं अपर पुलिस अधीक्षक नगर / ग्रामीण संग अपराध गोष्ठी आयोजित कर दिये गये निम्नलिखित दिशा-निर्देश ।

1- प्रतिदिन प्रत्येक दशा में समस्त थाना प्रभारी, समस्त क्षेत्राधिकारीगण समय सुबह 10.00 बजे से 11.00 बजे में अपने-अपने कार्यालय में बैठकर फरियादियों की समस्याओं को सुनेंगे व आईजीआरएस/ एफपीजीएमएस व सीएम हैल्पलाइन के माध्यम से प्राप्त होने वाले प्रार्थना पत्रों पर तत्काल ही मौके पर पुलिस भेजकर उनकी समस्याओं का समयबद्ध एवं गुणवत्तापूर्ण निस्तारण कराएँगे । डिजिटल एप के माध्यम से समस्त थाना प्रभारी, समस्त क्षेत्राधिकारीगण जुडेगें जिसका पर्यवेक्षण स्वंय वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक महोदय द्वारा किया जाएगा । इस नई जनसुनवाई व्यवस्था का नाम डिजिटल खिड़की रखा गया है ।

2-समस्त थाना प्रभारी आईजीआरएस/ एफपीजीएमएस एवं सीएम हेल्पलाइन के माध्यम से प्राप्त शिकायतों का समयबद्ध एवं गुणवत्तापूर्ण निस्तारण कराएँगें साथ ही वादी से फीडबैक लें कि वह संतुष्ट है या नहीं । अगर नहीं है तो सम्बन्धित जाँच अधिकारी के विरूद्ध विधिक कार्यवाही अमल में लाई जाएगी । मुख्य उद्देश्य जनसुनवाई को प्रभावी बनाना है जिससे फरियादी को इधर-उधर चक्कर न लगाने पड़ें ।

3-समस्त थाना प्रभारी को निर्देशित किया गया कि समस्त बीट आरक्षियों को अपनी-अपनी बीट में एक्टिव रखें इसके लिए टॉप 10 अपराधियों पर समुचित कार्यवाही, ऑपरेशन पहचान एप पर अपराधियों का सतत सत्यापन एवं प्रतिदिन समस्त आरक्षी अपनी-अपनी बीट के ग्रामों में सी प्लान एप के माध्यम से सम्भ्रांत व्यक्तियों से वार्ता करेंगें ।

4-जमीन सम्बन्धी विवादों के सम्बन्ध में प्राप्त होंने वाले प्रार्थना पत्रों में राजस्व विभाग से संयुक्त टीम बनाकर उन पर प्रभावी कार्यवाही करेंगे एवं भूमि विवाद सम्बन्धी रजिस्टर में थाना क्षेत्र के भूमि विवाद को अवश्य अंकित करेंगे ।

5-जनपद में चोरों, लुटरों, मादक पदार्थ तस्करों, अवैध असलहों, वाँछित / वारंटी अभियुक्तों के विरूद्ध कडे अभियान चलाए जा रहे हैं जिसके अन्तर्गत समस्त थाना प्रभारी कडी कानूनी कार्यवाही अमल में लाएँगे ।

6-जनपद में अवैध खनन पर पूर्णतः प्रतिबन्धित है अगर कोई करता या कराता है तो उसके विरूद्ध कठोर कानूनी कार्यवाही अमल में लाएँ ।

7- थानों पर लम्बे समय से खड़े माल मुकदमाती वाहनों का निस्तारण कराएँ एवं गैंगस्टर अधिनियम में सम्पत्ति जब्तीकरण की कार्यवाही अमल में लाएँ ।

8- थाना दिवस को प्रभावी बनाना है, इसके लिए समुचित प्रचार प्रसार करते हुए पूर्व से चिह्नित विवादों के थाना समाधान दिवस के दिन मौके पर पुलिस व राजस्व कर्मियों की टीम भेज कर निस्तारित कराना है । फरियादियों को धैर्य पूर्वक सुनें और समस्याओं का विधिसम्मत निराकरण करें व कराएँ । फरियादियों से मधुर व्यवहार होंना चाहिए जिससे आमजन के बीच पुलिस के प्रति विश्वास बढे ।

9-ऑपरेशन पाताल के अन्तर्गत अवैध असलहा धारकों व अवैध असलहों की की खरीद व बिक्री करने वालों के विरूद्ध कडी कानूनी कार्यवाही करें ।

10- जनपद में हिस्ट्रीशीटरों, माफियाओं, फर्जी जमानतदारों एवं पुरस्कार घोषित अपराधियों के विरूद्ध विशेष अभियान चलाकर उन्हें चिन्हित करते हुए कडी कार्यवाही अमल में लाई जाय ।

11-समस्त विवेचकों को निर्देशित किया गया कि विवेचना समयावधि के अन्दर ही पूर्ण की जानी चाहिए एवं ठोस साक्ष्य संकलन कर विवेचनाओं का गुण-दोष के आधार पर निस्तारण करना एवं कराना सुनिश्चित किया जाये, विवेचना में किसी भी प्रकार की लापरवाही क्षम्य नहीं होगी ।

About Author

Join us Our Social Media

  • All
  • Firozabad
  • Uttar Pradesh