WhatsApp Image 2024-03-22 at 8.27.56 PM
WhatsApp Image 2024-03-22 at 8.27.56 PM (1)
WhatsApp Image 2024-03-22 at 8.27.55 PM

जिलाधिकारी रवि रंजन की अध्यक्षता में गुरुवार को कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित मा0 मुख्यमंत्री जी की विकास प्राथमिकता कार्यक्रमों व 50 लाख से अधिक लागत की निर्माणाधीन परियोजनाओं की समीक्षा संपन्न हुई। जिलाधिकारी ने पीडब्ल्यूडी, पीएमजीएसवाई, ग्रामीण अभियंत्रण सेवा, विद्युत चिकित्सा पेयजल योजना वन संबंधित ,जिला पंचायत, खादी ग्रामोद्योग, पशु चिकित्सा, स्वास्थ्य विभाग, नगर निगम, जल निगम व सेतु निगम आदि विभागों द्वारा जनपद मेें संचालित कार्याेें की एक-एक कर गहनता से समीक्षा की। उन्होने सभी संबंधितों उपजिलाधिकारियों को निर्देश दियें कि उनके क्षेत्रांतर्गत कराये जा रहे कार्यांे का निरीक्षण करें एवं गुणवत्ता अवश्य देखें, जिन मामलोें में अंर्तविर्भागीय समन्वय की आवश्यकता हो, उन्हे तत्काल उनके संज्ञान में लाया जायें। बैठक के दौरान उन्होने सभी संस्थाओं के प्रतिनिधियोें से कार्य के दौरान आ रही समस्याओं की भी जानकारी ली तथा मौके पर ही मौजूद अधिकारियोें को निर्देशित करते हुये निराकरण भी कराया।
बैठक के दौरान उन्होंने स्वास्थ सुविधाओं को बेहतर बनाने पर जोर देते हुए मुख्य चिकित्सा अधिकारी को निर्देश दिए कि दवा वितरण से लेकर मरीजों की जांच दवाओं की उपलब्धता व दवा वितरण का लेखा-जोखा कितनी दवा प्राप्त हुई कितनी वितरण की गई इसका पूरा अभिलेखीकरण होना चाहिए। सभी एमओआईसी को निर्देशित किया जाए कि वह अपने स्वास्थ्य केंद्रों पर सभी आवश्यक व्यवस्थाओं को पूरा करें। उन्होंने कहां की विद्युत आपूर्ति का विशेष ध्यान दिया जाए एकमुश्त समाधान योजना 15 जुलाई तक और बढ़ाई गई है इसका लाभ विद्युत उपभोक्ताओं को दिलाया जाए इसके लिए उपखण्ड वितरण कार्यालय स्तर पर प्रचार-प्रसार कराया जाए। उन्होंने कहां कि सभी गौ संरक्षण केंद्रों को सघन निरीक्षण कर लिया जाए उन्होंने स्पष्ट निर्देश दिए की उप जिलाधिकारी खंड विकास अधिकारी पशु चिकित्सा अधिकारी 2 दिन में अपनी रिपोर्ट प्रस्तुत करें, दवा चारा जलभराव रखरखाव आदि को भलीभांति देख लें सभी गौशालाओं पर चारे की व्यवस्था सुनिश्चित की जाए। उन्होंने कहा कि वर्षा की बीमारियों से पशुओं को बचाने के लिए सभी पशुओं का इलाज और रखरखाव कराया जाए। उन्होंने जिला पंचायत राज अधिकारी को निर्देश दिए कि जिन ग्राम पंचायतों में हेड पंप रिवोर किए गए हैं जिसमें जहां-जहां पर वित्तीय अनियमितता बरती गई है उनमें संबंधितों के विरुद्ध कड़ी कार्रवाई कार्यवाही की जाए। समीक्षा के दौरान बताया गया कि नगर निगम के 70 वार्डों में 1 अप्रैल से घर-घर कूड़ा कलेक्शन किया जा रहा है। जिलाधिकारी ने सभी को निर्देशित करते हुए कहा कि 15 अगस्त की तैयारी की जा रही है अमृत सरोवर पर राष्ट्रीय ध्वज रोहण किया जाना है सभी खंड विकास अधिकारी द्वारा मॉडर्न ताला बनाया जाए जहां उस क्षेत्र लोग देखने आए। बैठक के दौरान जिलाधिकारी ने जिला पूर्ति अधिकारी को निर्देशित किया कि सभी कुपोषित परिवारों को शत-प्रतिशत आच्छादित किया जाए इसके लिए जो राशन कार्ड के लिए अपात्र पाए जाते हैं उनके स्थान पर इन परिवारों को सम्मिलित किया जाए। जिसमें मुख्यमंत्री विवाह योजना नगर निगम ब्लॉक नगर पालिका ।
बैठक के दौरान जिला जिलाधिकारी ने संबंधितों को निर्देश दिए कि जनपद स्तर पर एक वृद्ध मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह समारोह कार्यक्रम किया जाए जिसमें सभी विकास खंडों से पात्र विवाह जोड़ों को सत्यापित कर सम्मिलित किया जाए। इसके लिए उन्होंने सभी खंड विकास अधिकारियों एवं अधिशासी अधिकारी नगर पालिका, नगर पंचायतों एवं समाज कल्याण अधिकारी को यह जिम्मेदारी दी है।
बैठक के दौरान मुख्य विकास अधिकारी चर्चित गौड, जिला अर्थ एवं संख्याधिकारी ए0के0दीक्षित, बेसिक शिक्षाधिकारी अंजली अग्रवाल, जिला विकास अधिकारी महेन्द्र प्रताप यादव, उपायुक्त स्वतः रोजगार राजेश कुमार कुरील सहित सभी जिला स्तरीय अधिकारी एवं कार्यदायी संस्थाआंें के अधिकारी मौजूद रहें।

About Author

Join us Our Social Media