WhatsApp Image 2024-03-22 at 8.27.56 PM
WhatsApp Image 2024-03-22 at 8.27.56 PM (1)
WhatsApp Image 2024-03-22 at 8.27.55 PM

शामली– उत्तर प्रदेश के जनपद शामली में एक ही परिवार के तीन बच्चों की डेंगू से मौत का मामला सामने आया है। जहां पर 3 दिन के अंदर 3 बच्चों को डेंगू ने अपनी चपेट में लेते हुए उनकी जीवन लीला को खत्म कर दिया है। वही डेंगू की वजह से तीन दिन में तीन बच्चो की मौत से परिवार में कोहराम मचा हुआ है। वही तीनों मासूमों को उनके परिजनों ने गमगीन माहौल में सुपुर्द-ए-खाक कर दिया है। वही 3 बच्चो की डेंगू से हुई मौत से गांव में दहशत का माहौल बना हुआ है। बताया जा रहा है कि 1 माह के अन्दर गाँव मे 8 से 10 लोग डेंगू से अपनी जान गवां चुके है। वही अभी भी दो दर्जन से ज्यादा लोग बुखार से पीड़ित बताये गए हैं। अब देखना होगा कि गांव में डेंगू के प्रकोप से हुई मौत पर कुम्भकर्णी नींद में सोया हुआ स्वास्थ्य विभाग क्या कदम उठाता है।

आपको बता दें कि पूरा मामला जनपद शामली के गांव औन्दरी का है जहां पर एक ही परिवार के 3 बच्चों की डेंगू के प्रकोप से मौत हो गई है। वही गांव में डेंगू का प्रकोप इस कदर फैला हुआ है कि तीनों मासूमो की यह मौत 3 दिन के अंदर हुई है। वही तीनों बच्चों की मौत पर स्वास्थ्य विभाग की लापरवाही सामने आई है। अगर समय रहते स्वास्थ्य विभाग द्वारा डेंगू के प्रकोप पर ध्यान दिया जाता तो शायद तीनों मासूमों की जिंदगी बचाई जा सकती थी। जबकि बताया जा रहा है कि इस गांव में अभी तक एक दर्जन से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। वही पूरे उत्तर प्रदेश में डेंगू का प्रकोप बड़ी तेजी से फैल रहा है जिसके चलते यूपी में सैकड़ों लोगो की मौत हो चुकी हैं। लेकिन शामली का स्वास्थ्य विभाग अभी तक भी अपनी कुम्भकर्णी नींद से नहीं जागा है।

जहाँ 5 दिन पहले गांव ओदरी निवासी अरशद ने अपने 9 वर्षीय पुत्र उजेफा को बुखार के कारण हालत बिगड़ने पर हरियाणा के रोहतक अस्पताल में भर्ती कराया था। जहां पर डॉक्टरों ने उजेफा में डेंगू होने की पुष्टि की थी। वही इलाज के दौरान उजेफा की मौत हो गई थी। जिसके 2 दिन बाद ही अरशद के भाई कौशर के बेटे सैफुल्ला (4वर्ष) व बेटी नरगिस(6वर्ष) की हालत बिगड़ गई। जिसके बाद परिजनों ने दोनों को शामली हॉस्पिटल में भर्ती कराया। वही शामली में दोनो बच्चो को डॉक्टरों ने जवाब दे दिया। जिसके बाद सैफुल्ला को रोहतक के अस्पताल में भर्ती कराया गया था। जहां गुरुवार को सैफुल्ला की भी मौत हो गई थी।

वही परिजनों ने सैफुल्ला को सुपुर्द ए खाक किया ही था कि नरगिस की हालत बिगड़ने लगी। वही नरगिस को करनाल के अस्पताल में भर्ती कराया गया। जहाँ पर नरगिस ने भी इलाज के दौरान दम तोड़ दिया। वही तीन दिन में एक ही परिवार के तीन मासूम बच्चों की मौत से परिजनों में कोहराम मचा हुआ है। वही 3 दिन में 3 बच्चों की मौत से ग्रामीणों में भी दहशत का माहौल बना हुआ है। वही गाँव मे जानकारी करने पर पता चला कि पिछले 1 महीने में डेंगू के चलते ओदरी गाँव मे करीब 12 मौत हो चुकी है और अभी भी सैकड़ों लोग बुखार से पीड़ित हैं। लेकिन शामली स्वास्थ्य विभाग अभी भी अपनी कुम्भकर्णी नींद से नहीं जागा है।

वही इस पूरे मामले में जब ओदरी ग्राम प्रधान साजिद से बात की गई तो उन्होंने बताया कि उनके गांव में 3 बच्चों की डेंगू से मौत हुई है और अभी भी गांव में लोग बुखार से पीड़ित हैं। वही गाँव मे आज तक कीटनाशक दवाई का छिड़काव तक नही कराया गया है। अगर स्वास्थ्य विभाग द्वारा गांव में कीटनाशक दवाई का छिड़काव कराया जाता तो शायद गांव में डेंगू का प्रकोप नहीं फैलता और शायद गांव में किसी की मौत ना होती।

About Author

Join us Our Social Media

  • All
  • Firozabad
  • Uttar Pradesh