WhatsApp Image 2024-03-22 at 8.27.56 PM
WhatsApp Image 2024-03-22 at 8.27.56 PM (1)
WhatsApp Image 2024-03-22 at 8.27.55 PM

ब्लैक में डीएपी बेचने वालों पर होगी सख्त कार्यवाही : माननीय पर्यटन मंत्री

जनपद स्तरीय किसान मेला/ तिलहन मेला का आयोजन विकास भवन में स्थित नर्सरी प्रांगण में आयोजित किया गया, इस मेले में जनपद के विभिन्न भागों से आए प्रगतिशील किसानों ने प्रतिभाग किया। यहां पर किसानों के लिए शासन द्वारा संचालित योजनाओं के साथ-साथ प्रशासन द्वारा उनको उपलब्ध कराई जा रही सुविधाओं के विषय में भी जानकारी उपलब्ध कराई गई। इस अवसर पर प्रगतिशील किसानों को पर्यटन एवं संस्कृति मंत्री जयवीर सिंह और जिलाधिकारी रमेश रंजन के द्वारा प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित भी किया गया।
इस अवसर पर बोलते हुए पर्यटन एवं संस्कृति मंत्री जयवीर सिंह ने कहा कि देश को आगे ले जाने में किसानों की महती भूमिका रही है। देश के अर्थव्यवस्था की रीढ हमारे किसान ही है, हमारी सरकार किसानों के कल्याण के लिए पूरी तरीके से समर्पित है, साथ ही उन्होंने किसानों को परामर्श देते हुए कहा कि फसलों में रासायनिक खादों का इस्तेमाल कम करें, क्योंकि आने वाले समय में इससे तमाम तरह की बीमारियां उत्पन्न हो रही हैं,आने वाली पीढियों को बचाना हमारा दायित्व है, इसके लिए रासायनिक खादों की वजाहें जैविक खादों का प्रयोग करें। माननीय मंत्री जी ने कहा कि बुबाई के पहले किसानों को बीज और खाद्य की उपलब्धता हो जाए, जिससे उन्हें बुबाई में किसी प्रकार की कोई समस्या ना हो, ब्लैक में डीएपी बेचने वालों पर सख्त कार्रवाई हो, साथ ही साथ बिचौलियों का अंत हो, जिससे किसानों को उनकी उपज का संपूर्ण लाभ मिल सके। उन्होंने कहा कि शासन और प्रशासन आपके साथ खड़ा है, हर परिस्थिति में आपकी हर संभव सहायता की जाएगी। उन्होंने जिलाधिकारी की प्रशंसा करते हुए कहा कि जिलाधिकारी की कर्मठता और सक्रियता के फलस्वरुप जनपद में शासन द्वारा संचालित योजनाओं का लाभ किसानों को मिल रहा है। उन्होंने कृषि वैज्ञानिकों की सराहना भी की उन्होंने कहा कि इन्हीं की बदौलत कृषि में नई-नई तकनीकों का प्रयोग हो रहा है और इससे कृषकों की उपज भी बड़ी है।
कार्यक्रम के पश्चात पर्यटन एवं संस्कृति मंत्री के साथ जिलाधिकारी ने “पराली जलाये नहीं” खाद बनाएं के सूक्ति वाक्य के साथ प्रचार वाहन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया ताकि लोगों के अंदर जागरूकता आ सके।
कार्यक्रम की विशिष्ट अतिथि भारतीय जनता पार्टी के जिला अध्यक्ष उदय प्रताप सिंह ने किसानों को सरकार द्वारा चलाई गई योजनाओं का लाभ लेने के लिए प्रेरित किया उन्होंने बताया कि अब इस जनपद के 214000 किसानों को किसान सम्मान निधि प्राप्त हो रही है।

इस अवसर पर यह यह किसान सम्मानित किए गए अनुज कुमार प्रमुख लाभार्थियों में शोभा सिंह ग्राम कायथा, नारखी, अनोज कुमार आर्यनगर एका, धनपाल सिंह, भकारी, हाथवंत, राम खिलाड़ी निकाऊ हाथवंत, शीला देवी स्यावरी हाथवंत, मोहम्म्मद, आदिल फिरोजाबाद, प्रभात कुमार किठौत अरांव सहित अन्य लाभार्थियों को शाल, प्रशस्ति पत्र एवम प्रतीक चिन्ह दिया गया। इसके साथ ही किसानों को निशुल्क तोरिया बीज के मिनीकिट वितरित किए गए।
इस अवसर पर विभिन्न विभागों के द्वारा उनके विभाग में संचालित योजनाओं से संबंधित स्टाल लगाए गए।

कार्यक्रम के दौरान ब्लॉक प्रमुख अरांव कमलेश राजपूत, डायरेक्टर कोऑपरेटिव बैंक राम औतार गुर्जर, अपर जिलाधिकारी वि0 एवं रा0 विशु राजा एवं अन्य जनपद स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहे।

About Author

Join us Our Social Media