WhatsApp Image 2024-03-22 at 8.27.56 PM
WhatsApp Image 2024-03-22 at 8.27.56 PM (1)
WhatsApp Image 2024-03-22 at 8.27.55 PM

जिलाधिकारी ने बैठक में प्रत्येक ब्लाॅक स्तर पर रोजगार मेला लगाने के दिए निर्देश।

कौशल विकास की ट्रैनिंग कराकर सभी युवाओं को सेवायोजित कराया जाए-डीएम

जिलाधिकारी ंडॉ० उज्ज्वल कुमार की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार मे उ०प्र० कौशल विकास मिशन व दीन दयाल उपाध्याय ग्रामीण कौशल्य योजना की मासिक समीक्षा के संबध में बैठक आहूत की गयी। बैठक में जिलाधिकारी ने निर्देश दिए कि जिला समन्वयक उ0प्र0 कौशल मिशन को निर्देश दिए कि वह जनपद मंे प्रशिक्षण प्रदाता संस्थानों द्वारा चलाए जा रहें प्रशिक्षण कार्यक्रम को प्रभावी व सफल बनाने के लिए निरन्तर उनका निरीक्षण करते रहेें और प्रशिक्षण की गुणवत्ता व उसका पाठयक्रम व कौशल का उन्नयन आदि की समीक्षा करें। बैठक के दौरान उन्होने एक-एक प्रशिक्षण प्रदाता संस्था के आॅनर को खडा करके उनके द्वारा दिए जा रहें प्रशिक्षण व प्रशिक्षण के उपरांत सेवायोजित प्रशिक्षार्थियों की संख्या व उनके मिलनें वालें वेतन भत्तों आदि के बारें में जाना, जिसमंे प्रशिक्षण प्राप्त करने के सापेक्ष रोजगार प्राप्त करने की दर कम होने पर नाराजगी व्यक्त करते हुए प्रशिक्षण प्रदाताओं को कड़ी फटकार लगाई। उन्होने स्पष्ट निर्देश दिए कि प्रशिक्षण गुणवत्तापूर्ण नही पाए जाने और प्रशिक्षण के बाद सभी को अच्छे वेतन भत्ते का रोजगार उपलब्ध कराए जाने पर उन संस्थानों का सभी भुगतान रोक दिए जाएगें और उन्हे ब्लैक लिस्टेड कर दिया जाएगा। उन्होने डीसी कौशल विकास मिशन को निर्देश दिए कि वह जिला स्तरीय अधिकारियों का टास्क फोर्स गठन कर सभी ट्रेनिंग सेंटरों का निरीक्षण कराए और ट्रैनिंग सेंटरों में कमी पाए जाने पर कार्यवाही की जाए।
जिलाधिकारी ने डीसी कौशल विकास को निर्देश दिए कि सभी विकास खण्ड स्तर पर सफल रोजगार मेलें आयोजित कराए जाए और इन मेलों में अधिक से अधिक नियोक्ता संस्थान व कम्पनियों की सहभागिता सुनिश्चित कराकर युवाओं को अधिक से अधिक रोजगार दिलाया जाए। उन्होने कहा कि इसके लिए समस्त आईटीआई के प्रशिक्षार्थियों को आयोजित होने वालें ब्लाॅक स्तरीय रोजगार मेंलें में अधिक से अधिक प्रतिभाग कराया जाए। मेलें में समुचित व्यवस्थाऐं सुनिश्चित कराई जाए इसकेे लिए समन्वयक, उ०प्र० कौशल विकास मिशन को निर्देश दिये गये। मेले के नोडल अधिकारी खण्ड विकास अधिकारी को नामित किया जाए और मेला आयोजन से पूर्व उसका व्यापक प्रचार-प्रसार कराया जाए ताकि अधिक से अधिक बेरोजगार युवा मेलें में प्रतिभाग कर सकेे।
उन्होने सेवायोजन विभाग को निर्देश दिये गये कि सेवायोजन पोर्टल पर पंजीकृत अभ्यर्थियों को सम्बन्धित विकास खण्डों में लगने वाले रोजगार मेलों की सूचना एसएमएस व कॉलिंग के माध्यम से देगें व प्रत्येक रोजगार मेलों में विभिन्न सेक्टरों की कम से कम 15 नियोक्ता कम्पनियों को प्रतिभाग करायेगें। उन्होने निर्देश दिए कि प्रधानाचार्या, नोडल राजकीय आईटीआई शिकोहाबाद को राजकीय, निजी आईटीआई में प्रशिक्षणरत, प्रशिक्षित अभ्यर्थियों को सम्बन्धित विकास खण्ड में आयोजित होने वाले में मेलों में प्रतिभाग करायेगीं। समस्त खण्ड विकास अधिकारियों को निर्देश दिये गये सेवायोजन विभाग से डाटा प्राप्त कर पंचायत मित्र, सचिव ग्राम पंचायत के माध्यम से अभ्यर्थियों को रोजगार मेले की सूचना देना सुनिश्चित करेगें। बैठक में जिलाधिकारी एंव मुख्य विकास अधिकारी दीक्षा जैन द्वारा यूपीएसडीएम व डीडीयूजीक्केवाई के प्रशिक्षण प्रदाताओं की समीक्षा कर बैठक का समापन किया गया। बैठक में उपायुक्त उद्योग दुष्यंत कुमार, सहायक आयुक्त उद्योग, रिद्धी बगारिया, जिला प्रबंधक, कौशल विकास मिशन मोहिता गर्ग तथा प्रशिक्षण प्रदाता, पीआईए डीडीयूजीकेवाई आदि की सहभागिता रही।

About Author

Join us Our Social Media