WhatsApp Image 2024-03-22 at 8.27.56 PM
WhatsApp Image 2024-03-22 at 8.27.56 PM (1)
WhatsApp Image 2024-03-22 at 8.27.55 PM

श्रीमान अपर पुलिस महानिदेशक महोदय आगरा जोन, आगरा द्वारा जोन स्तर पर प्रारम्भ किये गये अभियान “ऑपरेशन जागृति” के क्रम में आज दिनांक 20.12.2023 को वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक फिरोजाबाद के निर्देशन में अपर पुलिस अधीक्षक नगर / ग्रामीण, क्षेत्राधिकारी नगर एवं यूनीसेफ टीम के नेतृत्व में पालीवाल हॉल फिरोजाबाद में ऑपरेशन जागृति के संबंध में ग्राम प्रधानों, पार्षदों, आशा कार्यकत्री, नगर निगम के सदस्यों, अध्यापिका एवं अन्य सांभ्रांत व्यक्तियों संग गोष्ठी का आयोजन किया गया । जिसमें ऑपरेशन जागृति के प्रमुख उद्देश्यों से सभी को अवगत कराते हुए जागरुक किया गया –

ऑपरेशन जागृति के प्रमुख उद्देशयः-

▪️ युवा बालिकाओं को साइबर हिंसा के बारे में जागरुक व सचेत करना ।

▪️ पाक्सो अधिनियम के महत्वपूर्ण प्रावधानों के प्रति जागरुक व सचेत करना ।

▪️ किशोरियों के साथ स्वस्थ रिलेशनशिप व जीवनशैली पर जागरुक करना ।

▪️ महिलाओं व बालिकाओं को अपने अधिकारों व सुरक्षा के बारे में समझ व जागरुकता पैदा करना ।

▪️ समुदाय को झूठे मुकदमों से होने वाली क्षति के बारे में जागरुक करना एवं ऐसे मामलों में कमी लाना । विशेषकर महिलाओं की सुरक्षा हेतु बनाये गये कानूनों का दुरुपयोग के प्रति लोगों को सचेत करना ।

प्रशिक्षित पुलिस / प्रशासन एवं अन्य विभागों की टीम द्वारा ग्राम-ग्राम जाकर महिलाओं और बालिकाओं को उनके अधिकारों तथा पीडित महिलाओं/ किशोरियों की काउंसलिंग व रेफरल सुविधा भी उपलब्ध करायी जा रही है साथ ही सोशल मीडिया एवं साइबर अपराध सम्बन्धी आवश्यक जानकारी भी प्रदान की जा रही है ।

आज दिनाँक 20-12-2023 को जनपद में आयोजित किए गये ऑपरेशन जागृति से सम्बन्धित कार्यक्रमों में . False F.I.R, Elopement पर विस्तृत रुप से जानकारी दी गयी-

1. False F.I.R – यहां फर्जी एफआईआर से मतलब है कि जो लोग अपने जमीनी विवाद, चुनावी रंजिश या अन्य मामलों आदि को लेकर परिवार की महिला और बेटी को आगे करके, विपक्षी पर अनावश्यक दबाव बनाने हेतु थाने में जाकर झूठी एफआईआर दर्ज कराते हैं । जैसे सामान्यतः गांव में यदि दो पक्षों में मकान, दुकान, खेत अर्थात भूमि के बंटवारे का विवाद है । ऐसे मामलों में लोग सोचते हैं या किसी के बहकावे में आ जाते हैं कि अगर महिला की तरफ से मुकदमा लिखवा दिया जाएगा तो पुलिस द्वारा ज्यादा अच्छी और प्रभावी कार्यवाही की जाएगी । इसलिए कुछ लोग विपक्षी पर अनावश्यक दबाव बनाने हेतु थाने में जाकर, महिला को आगे करके, झूठी एफआईआर दर्ज कराते हैं जिसका समाज पर बुरा प्रभाव पड़ता है तथा निर्दोष व्यक्ति के जीवन पर भी बुरा असर पड़ता है और इस प्रकार दोनो पक्षों में रंजिश बढ़ती चली जाती है जिसका भविष्य में बच्चों पर असर पड़ता है । हमें इस प्रकार के कामों से बचाना है ।
शिकायतकर्ता द्वारा कई मामलों में झूठी एफआईआर दर्ज करायी जाती है । पुलिस जाँच के दौरान जब मामले की सच्चाई सामने आती है एवं मामला झूठा निकलता है ऐसे में शिकायतकर्ता को समाज की शर्मिदंगी झेलनी पड़ती है साथ ही उसके खिलाफ झूठा मुकदमा लिखाने पर पुलिस कार्यवाही भी की जा सकती है ।

2.Elopement – यहां इलोपमेंट से मतलब प्रेम-प्रसंग के मामलों से हैं इसमें बालक-बालिका द्वारा गलत निर्णय लिया जाता है। उसके संबंध में उनको समझाना । सामान्यत 10 साल से ऊपर और 18 साल से कम के लड़के और लड़कियों में कुछ शारीरिक परिवर्तन होता है जिसकी वजह से दोनों एक दूसरे के प्रति आकर्षित होते हैं । नासमझी के कारण कुछ भी फैसला ले लेते हैं । कुछ पेरेंट्स होते हैं जो अपने बच्चों को समय नहीं देते या उनके साथ बैठकर कम बातचीत करते हैं । ऐसे में बच्चे अपने परिजनों से खुलकर अपनी बात नहीं कह पाते हैं या कोई बात होती है तो उसे भी परिजनों को बताने में झिझकते हैं । ऐसे मामलों में बेहतर यही है कि पेरेन्ट्स बच्चों के साथ दोस्ताना व्यवहार रखें । बच्चों की हर छोटी-मोटी बात को ध्यानपूर्वक सुने और उस पर निर्णय लें । बच्चों को सही-गलत के बारे में समझाएं कि उनके एक फैसले से उनके परिवार, खुद के जीवन पर सही गलत क्या प्रभाव पड़ेगा । बच्चों के साथ समय बिताएं ।
वही दूसरी तरफ बच्चों को भी अपने पेरेट्स के साथ समय बिताना चाहिए साथ ही बच्चे अपने पेरेंट्स को अपना दोस्त समझें । उनके साथ अपनी हर एक प्रॉब्लम और हर एक बात को शेयर करें । अपने टीचर्स से अपनी बातों को शेयर करें। जो पेरेंट्स अपने बच्चों के साथ ज्यादा ही स्ट्रिक्ट होते हैं, वो बच्चे अपने पेरेंट्स से कोई भी बात शेयर करने में डरते हैं । ऐसे में बच्चे अपनी बातों को अपने पेरेंट्स या अपने टीचर से शेयर नहीं कर पाते और किसी बात को लेकर जाने अनजाने में कोई गलत कदम उठा लेते हैं जिसका खामियाजा उनके परिजनों को भुगतना पड़ता है साथ ही बच्चे के पूरे जीवन पर उसका गहरा प्रभाव पड़ता है । अगर हम अपने बच्चों के साथ एक मधुर व्यवहार रखेंगे तो बच्चे भी हमारे साथ अपनी हर एक बात को शेयर करेंगे जिससे किसी भी अप्रिय घटना से बचा जा सकता है । इसके बारे में बच्चों को भलीभाँति समझाना चाहिए ।

About Author

Join us Our Social Media