WhatsApp Image 2024-03-22 at 8.27.56 PM
WhatsApp Image 2024-03-22 at 8.27.56 PM (1)
WhatsApp Image 2024-03-22 at 8.27.55 PM

जिला पर्यावरण समिति की बैठक में जिलाधिकारी ने जनपद का पर्यावरण बेहतर करने पर दिया जोर, आगामी वर्षाकाल के लिए सभी विभागों को पौधारोपण के लक्ष्य किएंे आवंटित।

जिलाधिकारी रवि रंजन की अध्यक्षता में बुधवार को कलेक्ट्रेट सभागार में जिला पर्यावरण समिति व जिला गंगा समिति की बैठक का आयोजन किया गया। बैठक के दौरान जिला पर्यावरण समिति द्वारा उत्तर प्रदेश नियन्त्रण बोर्ड द्वारा विकसित वेब पोर्टल पर सम्बन्धित विभागों के नोडल अधिकारियों द्वारा माह अप्रैल 2023 की सूचनायें अपलोड करने की समीक्षा गयी, जिसमंे सूचनाऐं अपलोड नही करने वाले अधिकारियों पर नाराजगी व्यक्त करते हुए उन्हे तत्काल सूचना अपलोड करने के निर्देश दिए। जिलाधिकारी ने ठोस अपशिष्ट, प्लास्टिक अपशिष्ट, कंस्ट्रक्शन एण्ड डिमालिशन वेस्ट प्रबन्धन में नगर निगम क्षेत्र के लिए नगर निगम के अधिकारियों व स्थानीय निकायों के लिए प्रभारी अधिकारी नगर निकाय को निर्दंेशित किया कि वह अपने क्षेत्रान्तर्गत पर्यावरण को नुकसान पहुचाने वाले प्रत्येक कारकों को नियंत्रित करें और पर्यावरण को बेहतर बनाने में अपनी भूमिका का निर्वहन करें।
बैठक के दौरान प्रभागीय निदेशक वानिकी विनय नायक ने बताया कि वर्ष 2023-24 में विगत वर्ष की भांति इस वर्ष भी सम्पूर्ण उ0प्र0 में 35 करोड़ पौधों का रोपण किया जाना है। इसमें फिरोजाबाद जनपद में भी 41 लाख से अधिक पौधे रोपित किए जाऐंगे। इसके लिए जिलाधिकारी के अनुमोदन अनुसार अलग-अलग विभागों को पौधारोपण का लक्ष्य आवंटित किया गया, जिसमें वन विभाग को 1801300 पौधों का लक्ष्य दिया गया। इसी प्रकार से पर्यावरण विभाग को 216524, ग्राम्य विकास विभाग को 1211578, राजस्व विभाग को 137900, पंचायती राज विभाग को 137900, नगर विकास को 24000, उद्यान विभाग को 152768 सहित जिलें के विभिन्न विभागों, कार्यदायीं संस्था को पौधारोपित का लक्ष्य आवंटित करते हुए जिलाधिकारी ने निर्देश दिए है कि वह शत-प्रतिशत लक्ष्य प्राप्त करने के लिए अभी से लग जाए और गढढा खुदान, जैविक खाद सहित सभी तैयारियां पूर्ण कर लें।
बैठक के दौरान जिलाधिकारी ने जनपद में पर्यावरण के कार्याें में रूचि न लेना एवं पिछली वर्ष में पौधारोपित कार्यक्रम में शिथिलता बरतने पर क्षेत्रीय पर्यावरण अधिकारी को कड़ी फटकार लगाते हुए उन्हे चेतावनी दी की जनपद में पर्यावरण को बेहतर बनाने पर कार्य करें अन्यथा उनके विरूद्ध कार्यवाही की जाएगी। उन्होने क्षेत्रीय पर्यवरण अधिकारी को यूपीएसआईडीसी क्षेत्र में उद्योग बन्धुओं के सहयोग से वृक्षारोपण कराने की अभी से सभी तैयारियां पूर्ण करने के भी निर्देश दिए। बैठक के दौरान जिलाधिकारी ने आगामी वर्षाकाल 2023 जनपद में नेशनल एयर क्लीन योजना के अन्तर्गत मियांवाकी पद्धति से पार्कों आदि में वन विभाग द्वारा वृक्षारोपण कराने के लिए निर्देशित किया। जनपद की सीमान्तर्गत राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण द्वारा निर्मित राष्ट्रीय राजमार्ग-2 सिविल लाइन के सामने एवं नव निर्मित बाई पास के डिवाइडरों में सेन्टर टॉप पर वृक्षारोपण तथा भारौल-शिकोहाबाद मार्ग पर वृक्षारोपण कराये जाने के लिए लोक निर्माण विभाग के अधिकारियांें को निर्देशित किया। बैठक के दौरान परियोजना अधिकारी, उपायुक्त उ
उद्योग पंकज निर्वाण, जिला पंचायत राज अधिकारी नीरज सिन्हा, जिला विद्यालय निरीक्षक निशा अस्थाना, डीएसटीओ ए0के0दीक्षित, अपर सांख्यिकी अधिकारी नारायण गौतम सहित सम्बन्धित अधिकारी उपस्थित रहें।

About Author

Join us Our Social Media