WhatsApp Image 2024-03-22 at 8.27.56 PM
WhatsApp Image 2024-03-22 at 8.27.56 PM (1)
WhatsApp Image 2024-03-22 at 8.27.55 PM

राष्ट्रपिता महात्मा गांधी व पूर्व प्रधानमंत्री श्री लाल बहादुर शास्त्री जी की जयंती के अवसर पर आयोजित भव्य कार्यक्रम

जनपद न्यायाधीश/अध्यक्ष, जिला विधिक सेवा प्राधिकरण, फिरोजाबाद श्री हरवीर सिंह की अध्यक्षता में आज दिनांक 02-10-2024 को जनपद न्यायालय प्रांगण में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी और पूर्व प्रधानमंत्री श्री लाल बहादुर शास्त्री जी की जयंती के उपलक्ष्य में गोष्ठी व कार्यक्रम का आयोजन किया गया।
कार्यक्रम का शुभारंभ जनपद न्यायाधीश द्वारा दीप प्रज्वलित कर राष्ट्रपिता महात्मा गांधी व पूर्व प्रधानमंत्री श्री लाल बहादुर शास्त्री जी के चित्रों पर माल्यार्पण करके किया गया। जनपद न्यायाधीश ने इस अवसर पर यह संदेश दिया कि “महात्मा गांधी और लाल बहादुर शास्त्री जी ने समाज और विश्व को शांति, सत्य और समर्पण का मार्ग दिखाया। गांधी जी का सत्य और अहिंसा का सिद्धांत और शास्त्री जी का ‘जय जवान, जय किसान’ का नारा हमें समाज की भलाई और राष्ट्र की सेवा के लिए प्रेरित करता है। आज के समय में इन महापुरुषों द्वारा स्थापित किये गये आदर्शों पर चल कर ही हम अपने देश को प्रगति की दिशा में अग्रसर कर सकते हैं।”
उन्होंने यह भी कहा कि “गांधी जी का संपूर्ण जीवन मानवता के लिए एक प्रकाश स्तंभ है और शास्त्री जी की सादगी, निष्ठा और कर्तव्यपरायणता हम सबके लिए प्रेरणास्रोत है। हर समयकाल में महात्मा गांधी आैर लाल बहादुर शास्त्री जी जैसी महान विभूतियाँ हों तो भारतवर्ष ही नहीं बल्कि सम्पूर्ण विश्व में शांति स्थापित हो।”
इस अवसर पर प्राधिकरण के सचिव/अपर जिला एवं सत्र न्यायाधीश श्री पीयूष सिद्घार्थ ने “स्वच्छता ही सेवा” पखवाडा (दिनांक 17-09-2024 से दिनांक 02-10-2024 तक) कार्यक्रम के सम्बन्ध में यह वक्तव्य दिया कि किसी व्यक्ति के लिए सबसे कठिन कार्य, सरल व सहज होना होता है जिसे राष्ट्रपिता महात्मा गांधी आैर पूर्व प्रधानमंत्री श्री लाल बहादुर शास्त्री जी ने चरितार्थ किया। महात्मा गांधी ने समाज में व्याप्त भेदभाव और कुरीतियों पर प्रहार करने के लिए स्वच्छता को एक सशक्त माध्यम के रूप में अपनाया। उन्होंने यह संदेश दिया कि मानवता के कल्याण के लिए मनुष्य द्वारा मनुष्य के प्रति किसी भी प्रकार का भेदभाव अत्यंत घातक है। इसके पश्चात जनपद न्यायाधीश श्री हरवीर सिंह, न्यायिक अधिकारीगण एवं अधिवक्तागण ने न्यायालय परिसर में मौजूद कर्मचारीगण के साथ मिलकर महान विभूतियों के विचारों को अपनाते हुए मुख्य द्वार पर साफ-सफार्इ की। पर्यावरण संरक्षण के उद्देश्य से न्यायालय परिसर में पौधारोपण कार्यक्रम का आयोजन किया गया, जिसमें जनपद न्यायाधीश एवं अन्य न्यायिक अधिकारियों ने सहभागिता की। इस अवसर पर विभिन्न प्रकार के पौधे रोपे गए।
कार्यक्रम का संचालन न्यायिक अधिकारी श्री प्रभात कुमार सिंह द्वारा किया गया। इस अवसर पर न्यायिक अधिकारीगण, अधिवक्ता बार के अध्यक्ष श्री नाहर सिंह यादव, कर्मचारीगण, सुरक्षाकर्मी एवं मीडियाकर्मी उपस्थित रहे। सभी ने मिलकर महान विभूतियों को श्रद्घांजलि अर्पित की।

About Author

Join us Our Social Media