WhatsApp Image 2024-03-22 at 8.27.56 PM
WhatsApp Image 2024-03-22 at 8.27.56 PM (1)
WhatsApp Image 2024-03-22 at 8.27.55 PM

*ढाबों/होटलों/रेस्टोरेन्ट/खान पान के प्रतिष्ठानों पर
सफाई व सीसी टीवी कैमरा जरुरी।*

किसी होटल/रेस्टोरेन्ट या खान पान के प्रतिष्ठान में रसोई में कितनी सफाई से भोजन तैयार कर ग्राहकों को टेबल पर परोसा जा रहा है, इसे अब सीसीटीवी के माध्यम से प्रत्येक ग्राहक को दिखाने के लिये शासन ने शिकंजा करना शुरु कर दिया है। इसके तहत अब सभी होटलों व खान पान की चीज संचालकों को प्रतिष्ठान की रसोई में सीसीटीवी कैमरा लगाते हुए उसका डिस्पले/प्रदर्शन ग्राहकों के बैठने वाली जगह पर करना अनिवार्य होगा। चन्दन पाण्डेय सहायक आयुक्त (खाद्य), फिरोजाबाद द्वारा शासन से प्राप्त आदेशों के अनुपालन में सम्बन्धित अधिकारियों को शासनादेश के नियमों को लागू कराने हेतु निर्देशित करते हुए मीडिया के समक्ष उक्त निर्देशों का उल्लेख किया है।
चन्दन पाण्डेय द्वारा अवगत कराया गया है कि अब से समस्त होटल/रेस्टोरेन्ट या खान पान के प्रतिष्ठान संचालकों को कडाई से साफ सफाई एवं सीसीटीवी कैमरा का प्रदर्शन ग्राहकों के मध्य करना अनिवार्य होगा तथा कार्यरत कर्मचारियों को खाद्य सामग्री तैयार करते समय हैन्ड ग्लब्स/एप्रिन का उपयोग तथा स्वच्छता के सभी मानकों का अनुपालन करना होगा। साथ ही खाद्य प्रतिष्ठान में विभाग द्वारा निर्गत लाइसेंस/पंजीकरण को ग्राहकों के लिये प्रदर्शित करना होगा, सभी प्रतिष्ठानों में मैनेजर का नाम व शिकायत करने हेतु उनका नम्बर भी लिखना अनिवार्य होगा, ताकि खाद्य पदार्थ की गुणवत्ता में शिकायत या कर्मचारियों के कार्य व्यवहार के सम्बन्ध में शिकायत दर्ज करायी जा सके।
शासन के निर्देशोें का कडाई से अनुपालन कराये जाने हेतु जनपद के ऐसे समस्त खाद्य प्रतिष्ठानों पर निरीक्षण कार्यवाही करने तथा मौके पर ही सुधारात्मक कार्यवाही किये जाने हेतु टीम गठित कर कार्यवाही करने के निर्देश निर्गत किये गये हैं, अनुपालन न करने वाले प्रतिष्ठानों पर कडी कार्यवाही अमल में लायी जायेगी।

About Author

Join us Our Social Media