WhatsApp Image 2024-03-22 at 8.27.56 PM
WhatsApp Image 2024-03-22 at 8.27.56 PM (1)
WhatsApp Image 2024-03-22 at 8.27.55 PM

जिलाधिकारी ने युवाओं में नशे की लत को रोकनें के लिए बैठक में सम्बन्धितों को दिए कडे़ निर्देश।

युवाओं में नशे की लत से समाज का बडा नुकसान होता है और देश की एकता व अखण्डता कमजोर होती है- डीएम

जिलाधिकारी डा0 उज्ज्वल कुमार की अध्यक्षता में जनपद में नेशनल नारकोटिक्स कोर्डिनेशन से सम्बन्धित समीक्षा बैठक गुरूवार को कलैक्ट्रेट सभागार में आयोजित की गयी। बैठक के दौरान जिलाधिकारी ने नशीले दवाईयों, पदार्थों की बिक्री एवं तस्करी में संलिप्त लोगों की सूची बनाकर प्रवर्तन टीम गठित करने कठोर से कठोर कार्यवाही करते हुए सोशल मीडिया प्लेटफार्म सहित मीडिया के माध्यम से व्यापक प्रचार कराने हेतु निर्देशित किया गया। समस्त मेडिकल दुकानों में सी0सी0टी0वी0 कैमरा लगाने एवं बिना डाक्टर के पर्ची के नशीली दवाओं की बिक्री को प्रतिबन्धित करते हुए जनमानस में नशीली दवाओं से होने वाले दुष्प्रभाव के बारे में जागरूकता अभियान चलाने एवं रैलियों गोष्ठियों, पोस्टर एवं पम्पलेट लगाने हेतु जिला विद्यालय निरीक्षक व औषधि निरीक्षक को निर्देशित किया गया। उन्होने जनपद के सभी सिनेमाघरों में नारकोटिक्स से सम्बन्धित नशीली दवाओं व पदार्थों के सेवन से होने वाले दुष्प्रभाव के बारे में जागरूकता हेतु विडियो क्लिप एवं पोस्टर बैनर लगाने तथा सिनेमाघरों में प्रारम्भ या इन्टरवेल के समय नशे के विरूद्ध व नशे से आजादी व नशा मुक्त भारत एवं स्वच्छ भारत की स्लाइड चलाने के निर्देश दिये। उन्होने जिला विद्यालय निरीक्षक को निर्देश दिए कि वह सभी काॅलेज व शैक्षणिक संस्थानों में नशा मुक्ति सम्बन्धी शपथ दिलाने के साथ निबन्ध प्रतियोगिताऐं एवं अन्य शैक्षणिक व सांस्कृतिक कार्यक्रमों को कराते हुए बच्चों को नशीली दवाओं व पदार्थों के सेवन के विरूद्ध जागरूक करने के निर्देश दिये।
बैठक के दौरान जिलाधिकारी ने सभी उपजिलाधिकारी, पुलिस क्षेत्राधिकारी व औषधि निरीक्षक की संयुक्त टीम द्वारा प्रत्येक माह में उच्चतर माध्यमिक विद्यालयों, काॅलेजों व महाविद्यालयों के 100 मीटर की परिधि में सिगरेट बीड़ी, तम्बाकू गुटका इत्यादि के दुकानों की चेकिंग कराकर अन्यत्र स्थानान्तरित करने के कडे़ निर्देश दिये। उन्होने चैराहों पर यातायात सम्बन्धी होने वाले उद्घोषणाओं के साथ-साथ नशीले पदार्थों एवं दवाओं से होने वाले दुष्प्रभावों के प्रति भी आमजन को जागरूक करने के भी निर्देश दिये। जिला संयुक्त चिकित्सालय, बस अड्डों, प्रमुख चैराहों समस्त तहसील परिसर इत्यादि भीड़-भाड़ वाले इलाकों पर विशेष रूप से युवाओं में नशे की प्रवृत्ति रोकने के उद्देश्य से प्रचार प्रसार करने के निर्देश दिये गये।
इसके अतिरिक्त बैठक में उपस्थित अधिकारियों को पूर्ण निष्ठा व मनोयोग से शासन की मंशानुसार नशा मुक्त भारत के लिए नशीले पदार्थों एवं नशीली दवाओं के सेवन के विरूद्ध उपरोक्तानुसार दिये गये दिशा निर्देशों का अनुपालन कराये जाने हेतु निर्देश दिये गये। बैठक में जिला स्तरीय अधिकारी, अपर पुलिस अधीक्षक ग्रामीण, जिला आबकारी अधिकारी मनीष कुमार, समस्त उपजिलाधिकारी सहित सम्बन्धित अधिकारी उपस्थित रहें।

About Author

Join us Our Social Media