WhatsApp Image 2024-03-22 at 8.27.56 PM
WhatsApp Image 2024-03-22 at 8.27.56 PM (1)
WhatsApp Image 2024-03-22 at 8.27.55 PM

जिला अधिकारी रवि रंजन के आईआईटियन होने का शहर को मिला लाभ, अपने सीनियर आईआईटियन खड़कपुर के सहयोग से एक्सीलेंट फाउंडेशन द्वारा शहर में भव्य डिजिटल बूस्टर लैब स्थापित करा कर छात्र-छात्राओं को निशुल्क वर्ल्ड क्लास कंप्यूटर शिक्षा की दी सौगात।

जिला अधिकारी रवि रंजन का आईआईटियन होने का फायदा अब शहर व जनपद के छात्र-छात्राओं को मिलेगा उनके विशेष प्रयासों से मंगलवार को शहर के छोटे लाल इंटर कॉलेज में कबीर एक्सीलेंट फाउंडेशन द्वारा एक भव्य डिजिटल बूस्टर लैब स्थापित की गई है जिसका उद्घाटन स्वयं जिला अधिकारी ने किया। इस बूस्टर लैब के माध्यम से शहर के छात्र छात्राओं को निःशुल्क वर्ल्ड क्लास कंप्यूटर शिक्षा प्रदान की जाएगी। इस कंप्यूटर लैब में रोजाना सुबह 6:00 बजे से शाम 6:00 बजे तक लगभग 10,500 छात्र-छात्राएं गणित,भौतिक विज्ञान, रसायन विज्ञान सहित विभिन्न विषयों का अध्ययन डिजिटल शिक्षा के माध्यम से कर सकेंगे। यह लैब आधुनिक कंप्यूटर, हाई स्पीड इंटरनेट और डिजिटल उपकरणों की एक श्रृंखला की सहायता से छात्रों के सीखने के अनुभव को बढ़ाने के लिए हिंदी और अंग्रेजी में खान अकादमी ऑनलाइन विभिन्न विषयों के पाठ प्रधान कराएगी।
इस लैब के माध्यम से शहर के छात्र-छात्राओं को डिजिटल युग में सफल होने के लिए आवश्यक कौशल और ज्ञान के साथ सशक्त बनाया जाएगा जिससे वह इस जनपद का नाम देश और विदेश में रोशन करें।
जिलाधिकारी ने लैब के उद्घाटन के पश्चात वहां उपस्थित बड़ी संख्या में सभी छात्र छात्राओं से बात की और उन्हें अपने चुने हुए क्षेत्र में उत्कृष्टता प्राप्त करने के लिए प्रेरित करते हुए जीवन के महत्वपूर्ण सबक दिए। छात्रों ने जिलाधिकारी के साथ बातचीत का आनंद लिया और उनसे जिज्ञासा भरे अनेकों प्रश्न पूछे जिसको जिलाधिकारी ने बड़ी सहजता के साथ उनके सवालों के जवाब दिए।
उद्घाटन कार्यक्रम के दौरान कबीर एक्सीलेंस फाउंडेशन के कर्नल प्रमोद खनिजो, श्री रोहितझा व भानु महेंद्र ने बताया कि इस आधुनिक व भव्य लैब को कबीर एक्सीलेंस फाउंडेशन द्वारा वित्त पोषित किया गया है जो एक गैर-लाभकारी संगठन है जो उत्तर प्रदेश के 14 जिलों में 60 धर्मार्थ सरकारी सहायता प्राप्त माध्यमिक विद्यालयों को वित्तीय अनुदान और परिचालन सहायता प्रदान करता है फाउंडेशन का लक्ष्य इन प्रयोगशालाओं में गणित सीखने की परिणाम में सुधार करना है। उन्होंने बताया कि इसके अतिरिक्त फाउंडेशन ने 241 छात्रों को प्रतिष्ठित नेशनल मेरिट कम मींस स्कॉलरशिप के लिए अर्हता प्राप्त करके उनके सपनों को साकार करने में मदद की है जहां प्रत्येक छात्र ने 4 वर्षों में ₹48000 की छात्रवृत्ति के लिए आरता प्राप्त की है इस साल फाउंडेशन नवंबर 2024 में होने वाली एम एम एम एस परीक्षा के लिए 2800 छात्रों को तैयार कर रहा है। यह कबीर एक्सीलेंट फाउंडेशन को एम ए क्यू सॉफ्टवेयर की भारतीय सहायक कंपनी द्वारा वित्त पोषित किया है जाता है जो सिएटल स्थित एक कंपनी है जिसकी स्थापना आईआईटी खड़गपुर के 1986 बेच के स्नातक राजीव अग्रवाल ने की थी फाउंडेशन का मिशन वंचित छात्रों को उच्च गुणवत्ता वाली शिक्षा प्रदान करना है और उन्हें अपने समुदायों और उसके आगे की नेतृत्व क्षमता बढ़ाने में सक्षम बनाना है। कार्यक्रम के दौरान अजय कुमार सिंह गोपीनाथ इंटर कॉलेज के प्रिंसिपल,डीपीएस राठौर एसआरके इंटर कॉलेज के प्रिंसिपल,और समाज के गणमान्य नागरिक सहित बड़ी संख्या में छात्र-छात्राएं उपस्थित रहे।

About Author

Join us Our Social Media