WhatsApp Image 2024-03-22 at 8.27.56 PM
WhatsApp Image 2024-03-22 at 8.27.56 PM (1)
WhatsApp Image 2024-03-22 at 8.27.55 PM

जी हां आप को जान कर हैरानी होगी कि फ़िरोज़ाबाद रेलवे स्टेशन पर नौकरी करने वाले टीटी ट्रेनों और यात्रियों को चैक करने के वजाय, कर रहे हैं साइकिल, मोटर साइकिल, ऑटो और कारो की रखवाली।

वैसे तो उनका काम यात्रियों की टिकट चैक करना है। पगार भी अच्छी खासी है और पद भी बड़ा, लेकिन आजकल रेलवे स्टेशन के टीटी टिकट चैक करने के बजाए पार्किंग पर बाइक की रखवाली कर रहे हैं। फिरोजाबाद रेलवे स्टेशन पर पार्किंग की जिम्मेदारी संभालने के लिए टीटी की आठ-आठ घंटे की ड्यूटी लगाई जा रही है।

फिरोजाबाद रेलवे स्टेशन पर पार्किंग अब रेलवे चला रही है, जो कि पहले प्राइवेट ठेकेदार चलाते थे। जब इस बारे में स्टेशन मास्टर एवं अन्य अधिकारियो से बात की तो पता चला कि प्राइवेट ठेकेदार का अनुबंध खत्म हो गया है, इस स्थिति में रेलवे की पार्किंग को चलाने के लिए रेलवे द्वारा यहां पर टीटी (ट्रेवलिंग टिकट एक्जामनर) की ड्यूटी लगाई गई है। बगैर टिकट यात्रियों को पकड़ने की जिम्मेदारी संभालने वाले टीटी अब पार्किंग पर बाइकों की रखवारी कर रहे हैं। इनके द्वारा यहां पर आने वाले लोगों को बाइक की पार्किंग की रसीद भी दी जाती है, परन्तु उस रसीद पर अभी भी प्राइवेट ठेकेदार शुभम कॉर्पोरेशन के नाम वाली पर्ची काटी जा रही हैं। लोग यह देख कर हैरान हैं कि सरकारी रेलवे की नौकरी करने वाले टीटी जिनका इतना बड़ा पद हैं कि ट्रेनों में बिना टिकट चलने वाले यात्रियों को चेक करने की जगह बिना पर्ची वाली मोटर साइकिल और ऑटो रिक्सा कैसे चेक कर रहे हैं। इतनी मोटी तनख्वा पाने वाले ये टीटी आठ- आठ घंटे की शिफ्ट में वाहन पार्किंग में ड्यूटी कर रहे हैं। मौके पर मिले टीटी कालीराम गुर्जर का कहना है कि रेलवे द्वारा जहां भी ड्यूटी लगाई गई है, वहीं पर तो हम काम करेंगे।

रेलवे द्वारा चलाई जा रही पार्किंग पर अभी भी ठेकेदार का बोर्ड लगा हुआ है। वहीं जो रसीदें काटी जा रही हैं, वह भी पुरानी फर्म की ही काटी जा रही है। ऐसे में कैसे यह हिसाब किताब लगाया जाये की कितने पैसो की पर्ची काटी गयी और कितने पैसे उसमे से रेलवे विभाग की खिड़की पर जमा हुए क्योकि न तो उन पर्चियों का नंबर और न ही पर्ची वाली किताब का नंबर फ़िरोज़ाबाद रेलवे स्टेशन से सम्बंधित अधिकारीयो के पास हैं और न ही रेलवे विभाग के पास कोई रिकॉर्ड।
अब देखने वाली बात ये हैं कि आखिर कब तक फ़िरोज़ाबाद रेलवे स्टेशन के टीटी ऐसे ही यात्रियों और ट्रेनों को चेक करने के वजाय प्राइवेट वाहनों की रखवाली करेंगे और आखिर करेंगे भी तो सरकारी रेलवे विभाग द्वारा जारी की गई सरकारी पर्ची दे कर या ऐसे ही पुराने प्राइवेट ठेकेदार वाली पर्ची के माध्यम से।

About Author

Join us Our Social Media